HomeबॉलीवुडIndependence Day 2021: शेरशाह, भुज द प्राइड ऑफ इंडिया, बॉर्डर जैसी 15...

Independence Day 2021: शेरशाह, भुज द प्राइड ऑफ इंडिया, बॉर्डर जैसी 15 देशभक्ति वाली बॉलीवुड फिल्में जिन्हें आपको देखना चाहिये

स्वतंत्रता दिवस 2021: बॉलीवुड और देशभक्ति बहुत पीछे चले गए। स्वतंत्रता सेनानियों की शानदार कहानियों और भारत को एक स्वतंत्र राष्ट्र बनाने के उनके संघर्ष को दर्शाने वाली हिंदी फिल्मों की सूची अंतहीन है। I-DAY के शुभ अवसर पर, आइए कुछ देशभक्ति वाली फिल्मों पर नज़र डालते हैं जो निश्चित रूप से सभी देशभक्तों के उत्साह को बढ़ा देंगी।

- Advertisement -

Independence Day 2021: 15 August 2021 इस वर्ष 75वां स्वतंत्रता दिवस होगा और सभी नागरिकों के लिए गर्व का क्षण होगा। लोग आज अपने टेलीविजन स्क्रीन पर कुछ विशेष शो देखने में शामिल होंगे। 

इतना ही नहीं इस दिन कई देशभक्ति की फिल्में भी प्रसारित की जाएंगी। बॉलीवुड और देशभक्ति बहुत पीछे चले जाते हैं। स्वतंत्रता सेनानियों की शानदार कहानियों और भारत को एक स्वतंत्र राष्ट्र बनाने के उनके संघर्ष को दर्शाने वाली हिंदी फिल्मों की सूची अंतहीन है। 

- Advertisement -

शुभ अवसर पर, आइए कुछ देशभक्ति वाली फिल्मों पर नज़र डालते हैं जो निश्चित रूप से सभी देशभक्तों के उत्साह को बढ़ा देंगी। 

प्रेरक, भावनात्मक और निर्णायक – इनमें से प्रत्येक फिल्म में कुछ समान है – भारत और उसके लोगों के प्रति अडिग समर्पण।

1. रोजा (1992)

- Advertisement -

फिल्म में एक अंडरकवर एजेंट की पत्नी द्वारा सामना की जाने वाली कठिनाइयों को चित्रित किया गया है, जब उसे जम्मू और कश्मीर में आतंकवादियों के एक समूह द्वारा अपहरण कर लिया जाता है। जबकि रोजा (मधु द्वारा अभिनीत) का कठिन संघर्ष सामने आता है, एक सैनिक का अपने राष्ट्र के प्रति प्रेम और समर्पण इस दिन को एक अच्छी घड़ी बनाता है।

2. सीमा (1997)

मल्टी-स्टारर वॉर ड्रामा 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान की परिस्थितियों के इर्द-गिर्द घूमती है। उस समय की सच्ची घटनाओं से प्रेरित, फिल्म मुख्य रूप से लोंगेवाला की लड़ाई पर केंद्रित है। सनी देओल जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, तब्बू आदि के महाकाव्य प्रदर्शन दिल को छू लेने वाले गीतों के साथ दिल को छू लेने वाली कहानी पेश करते हैं।

3. Sarfarosh (1999)

- Advertisement -

सीमा पार आतंकवाद को दूर रखने के लिए एक भारतीय अधिकारी का निरंतर प्रयास फिल्म के समय को आज तक प्रासंगिक बनाता है। हॉन मैथ्यू मैथन द्वारा अभिनीत, फिल्म को शोध, फिल्मांकन और पोस्ट-प्रोडक्शन चरणों को पूरा करने में सात साल लगे। आमिर खान , सोनाली बेंद्रे और नसीरुद्दीन शाह ने अपनी पूरी तरह से अभिनय किया और कहानी को और भी जीवंत बना दिया।

4. Lagaan:

वंस अपॉन ए टाइम इन इंडिया (2001) आशुतोष गोवारिकर की लगान अपने साथी ग्रामीणों को अन्यायपूर्ण उच्च ब्रिटिश कर (लगान) से मुक्त करने के लिए एक किसान की कहानी है। भुवन (आमिर खान द्वारा अभिनीत) अंग्रेजों को उनके पसंदीदा खेल (क्रिकेट) में हराने और अपने परिवार और साथी किसानों को क्रूर और अन्यायपूर्ण शासकों से मुक्त करने की शपथ लेता है। निम्नलिखित घटनाएं फिल्म को अपने आप में दृढ़ और दयालु चरित्र को सुधारने के लिए एक प्रेरक घड़ी बनाती हैं। NS

5. लीजेंड ऑफ भगत सिंह (2002)

राजकुमार संतोषी ने स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के जीवन को फिर से जीवंत किया और अपने सिनेमाई प्रतिनिधित्व के माध्यम से उनकी विचारधाराओं को जीवंत किया। अभिनेता अजय देवगन ने भगत सिंह की भूमिका निभाई, जबकि सुशांत सिंह को सुखदेव थापर की भूमिका में देखा गया और डी. संतोष ने शिवराम राजगुरु की भूमिका निभाई। फिल्म ने दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते।

6. LOC: Kargil (2003)

ऐतिहासिक युद्ध नाटक भारत और पाकिस्तान के बीच लड़े गए कारगिल युद्ध के इर्द-गिर्द घूमता है। संजय दत्त, सैफ अली खान , रानी मुखर्जी, अजय देवगन, सुनील शेट्टी सहित बिरादरी के कई बड़े नामों ने फिल्म के पात्रों को जीवंत किया है।

7. स्वदेस (2004)

शाहरुख खान अभिनीत फिल्म नासा में काम करने वाले एक युवा वैज्ञानिक की कहानी है जो अपनी कावेरी अम्मा (किशोरी बल्लाल) से मिलने आता है, लेकिन वापस नहीं आ सकता क्योंकि उसे लगता है कि वह अपने गृहनगर के परिदृश्य के बारे में बहुत कुछ कर सकता है। . उन्होंने अपने गृहनगर के विकास के लिए खुद को समर्पित कर दिया। यह नासा के मुख्यालय के अंदर फिल्माई जाने वाली पहली भारतीय फिल्म है।

8. Lakshya (2004)

फिल्म शुरू में एक आदमी की इच्छा से यह साबित करती है कि वह अपनी प्रेमिका के सामने कोई है। हालाँकि, बाद में, एलओसी युद्ध के दौरान परिस्थितियों को जीवंत रूप से चित्रित करने के लिए कथानक आगे बढ़ता है। फिल्म में ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा स्टार हैं जबकि फरहान अख्तर ने इस परियोजना का निर्देशन किया है।

9. Rang De Basanti (2006)

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की ‘रंग दे बसंती’ एक ऐसी फिल्म है जो भारत में सामाजिक मुद्दों के बारे में बात करती है और जनता इनसे कैसे निपट सकती है। यह अनुकरणीय स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह और उनके साथियों का उदाहरण देता है जो आम के भीतर से असामान्य हो गए। फिल्म 2006 के गणतंत्र दिवस पर रिलीज़ हुई थी और इसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बोर्डों से प्रशंसा मिली थी।

10. Raazi (2018)

स्पाई थ्रिलर फिल्म में आलिया भट्ट और विक्की कौशल मुख्य भूमिकाओं में हैं। सहमत (आलिया) को जासूस के रूप में काम करने के लिए इकबाल (विक्की) से शादी करने के बाद पाकिस्तान भेज दिया जाता है। इस प्रक्रिया में उनके द्वारा दी गई जानकारी और बलिदानों को सामने लाने का सहमत दृढ़ संकल्प इस दिन को देखने लायक बनाता है।

11. उरी (2019)

द सर्जिकल स्ट्राइक (2019) 2019 की रिलीज़ भारत के पुलवामा हमले के बाद की ऐतिहासिक सर्जिकल स्ट्राइक के क्षणों को फिर से जीवंत करती है। विक्की कौशल, मोहित रैना , परेश रावल और यामी गौतम पात्रों के साथ न्याय करते हैं और कहानी एक प्रेरक कहानी बन जाती है जिसे हर भारतीय को कम से कम एक बार देखना चाहिए।

12. Gunjan Saxena (2020)

हालांकि बॉलीवुड ने कई साल पहले ‘एलओसी: कारगिल’ के साथ भारत के कारगिल युद्ध पर एक फिल्म प्रस्तुत की, लेकिन फिल्म जीत में भारत की पहली महिला लड़ाकू एविएटर गुंजन सक्सेना के योगदान का उल्लेख करने में विफल रही। जान्हवी कपूर अभिनीत ‘कारगिल गर्ल’ फिल्म में सक्सेना की साहसी भूमिका पर आधारित है।

13. तन्हाजी: द अनसंग वॉरियर (2020)

अजय देवगन की फिल्म ने मराठा योद्धा तानाजी मालुसरे के जीवन के अपने मनोरंजक चित्रण से दर्शकों को चौंका दिया। फिल्म ने अब तक पूरे भारत में 197 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है और देश के कई राज्यों में इसे कर-मुक्त घोषित किया गया है।

14. Shershaah (2021)

हाल ही में रिलीज़ हुई सिद्धार्थ मल्होत्रा , कियारा आडवाणी स्टारर अपने कथानक से दर्शकों को प्रभावित कर रही है जो कारगिल युद्ध के पीछे की घटनाओं और भावनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है। जीवनी पर आधारित एक्शन ड्रामा कैप्टन विक्रम बत्रा और डिंपल चीमा की कहानी पर आधारित है।

15. भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया (2021)

अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा, संजय दत्त, नोरा फतेही और अन्य की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म 13 अगस्त को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी। यह 1971 के भारत-पाक युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments