Monday, August 15, 2022
Homeलेखइस आसान रेसिपी से बनाएं भरवां बैगन की टेस्टी सब्जी और खाने...

इस आसान रेसिपी से बनाएं भरवां बैगन की टेस्टी सब्जी और खाने का लें मज़ा

- Advertisement -

डेस्क।बैगन की सब्जी भला किसे पसंद नहीं होती है और जब बैगन मसालेदार और चटपटा बने तो बात ही क्या है। बैगन का बरता और आलू बैगन की सब्जी तो आपके घर में अक्सर ही बनती होगी, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं टेस्टी भरवां बैगन की आसान रेसिपी जिससे आप मिनटों में लाजवाब सब्जी तैयार कर सकती हैं और खाने को और ज्यादा लाजवाब बना सकती है।

आइए जानें आसान रेसिपी।

- Advertisement -


बनाने का तरीका

1)सबसे पहले, डंठल को निकाले बिना बैंगन को एक्स-आकार में काट लें। बैंगन को काले पड़ने से बचाने से पहले इसे काटकर पानी में डालें।
2)मसाला तैयार करने के लिए सबसे पहले धनिया के बीज ,1 टीस्पून जीरा और ¼ टीस्पून मेथी डालें। धीमी आंच पर भूनें जब तक कि मसाले सुगंधित न हो जाएं। पूरी तरह से ठंडा होने दें और मिक्सी में स्थानांतरित करें और पाउडर बना लें।
3)कढ़ाई में तेल डालकर प्याज और लहसुन डालकर अच्छी तरह से भूनें। मिर्च पाउडर, हल्दी, आमचूर और नमक मिलाएं। पूरे मिश्रण को ब्लेंडर में पेस्ट बना लें।
4)तैयार मसाले को किसी बाउल में शिफ्ट कर लें और एक-एक करके बैगन में मसाला भरें। एक बड़ी कडाई में, 3 टेबलस्पून तेल गरम करें और उसमें 1 टीस्पून जीरा, 1 तेज पत्ता और चुटकी भर हींग डालें और चटकने दें।
5)भरे हुए बैंगन कढ़ाई में डालें और एक मिनट के लिए तलें। ढककर धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। एक बार बैगन को आधा पकने के बाद अलग रख दें।
6)उसी तेल में, 1 प्याज, 1 टीस्पून अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से तलें। आंच धीमी रखते हुए, हल्दी, मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालें।
7)जब तक मसाले सुगंधित नहीं हो जाते हैं तब तक तलें।
टमाटर प्यूरी डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। ढककर तब तक पकाएं जब तक तेल किनारों से अलग न हो जाए। अब तले हुए बैंगन उसमें डालें और नमक डालकर मिलाएं।
8)ढककर 10 मिनट के लिए तब तक पकने दें जब तक बैंगन पूरी तरह से पक न जाए। धनिया की पत्तियों से इसे गार्निश करें और दाल चावल या रोटी के साथ भरवां बैंगन का मज़ा उठाएं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group