Sunday, September 25, 2022
Homeअजब गजबआज पृथ्वी रहेंगी सूरज से सबसे दूर, फिर भी बरकरार रहेगी तपिश

आज पृथ्वी रहेंगी सूरज से सबसे दूर, फिर भी बरकरार रहेगी तपिश

- Advertisement -

डेस्क।दहकता सूर्य जब जुलाई माह में पृथ्वी से दूर चले जाता है, तब उत्तर भूभाग ठंडा नहीं होता, बल्कि तप रहा होता है और जनवरी माह में जब पृथ्वी के पास होता है, तब उत्तरी भूभाग में गर्मी नहीं, बल्कि ठंड पड़ रही होती है।


विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि आज छह जुलाई को सूरज पृथ्वी से साल की सबसे अधिक दूरी पर आ रहा है, तब विगत सप्ताह भट्टी सी दहकती दिल्ली और देश के उत्तरी भाग में गर्मी ने पिछले 90 साल का रिकार्ड तोड़ा है। अगर सूरज पास होता तो क्या होता।

- Advertisement -


सारिका ने मॉडल की मदद से बताया कि सूर्य के चारों ओर परिक्रमा करती पृथ्वी गोलाकार पथ में नहीं घूमती, बल्कि यह अंडाकार पथ में चक्कर लगाती है। साल में एक बार यह सबसे दूर होती है, इसे एफीलियन कहते हैं। यह घटना जुलाई के पहले सप्ताह में होती है। इस साल यह मंगलवार को यानी आज हो रही है। इस दिन हमारी पृथ्वी सूर्य से दूर जाते हुए 152,100,527 किमी की दूरी पर रहेगी, जो कि साल में सबसे अधिक दूरस्‍थ बिंदु है।

Also read- https://khabarsatta.com/blog/money-has-been-sent-to-another-account-by-mistake-so-dont-be-upset-can-get-it-back-know-what-is-the-process-of-the-bank/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group