Deltacron: कोरोना वायरस की चौथी लहर में सर दर्द बनेगा डेल्टाक्रोन! 6 से ज्यादा देश में संक्रमण, 1 दिन में 100000 से ज्यादा संक्रमित

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Deltacron-Varriant

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

नई दिल्ली।  ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने COVID-19 के “डेल्टाक्रॉन” (Deltacron) संस्करण के पहले मामले की पुष्टि की है, एक नया संस्करण जिसमें डेल्टा और ओमाइक्रोन दोनों प्रकार के वायरस के लक्षण है.

अमेरिका और यूरोप में डेल्टाक्रॉन के मामलों की पुष्टि पहले ही हो चुकी है। संक्रमितों की संख्या कम बनी हुई है।ब्राजील में दो मामलों की पुष्टि हुई है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, उत्तरी राज्य अमापा में एक 34 वर्षीय व्यक्ति और उत्तरी राज्य पारा में एक 26 वर्षीय महिला संक्रमित थे। 

15 मार्च को संवाददाता सम्मेलन में स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्विरोगा ने कहा, “डेल्टाक्रॉन संस्करण पर नजर रखने की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि बूस्टर टीकाकरण जैसे कोरोनोवायरस के पहले के उपभेदों से लड़ने के लिए इस्तेमाल किए गए वही उपाय नए संस्करण के खिलाफ भी प्रभावी हैं।

डेल्टाक्रॉन पहले ही दुनिया के अन्य हिस्सों में लोगों को संक्रमित कर चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 9 मार्च को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि फ्रांस, नीदरलैंड और डेनमार्क में मामलों की पुष्टि हुई है। 

अमेरिका में मामलों की उपस्थिति की रिपोर्ट करने वाला एक पेपर medRxiv में भी प्रकाशित हुआ था, जो पूर्व-समीक्षा किए गए मेडिकल पेपर प्रकाशित करता है। उन सभी क्षेत्रों में मामलों की संख्या कम बनी हुई है।

रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि डेल्टाक्रॉन संस्करण की खोज साइप्रस के शोधकर्ताओं ने जनवरी में की थी। प्रारंभ में, कुछ ने कहा कि यह तकनीकी त्रुटि के कारण गलत सकारात्मक हो सकता है, लेकिन डब्ल्यूएचओ और अन्य संगठनों ने बाद में मिश्रित संस्करण के अस्तित्व को मान्यता दी। नए स्ट्रेन के बारे में विवरण, जैसे कि संक्रमण की गंभीरता, अभी तक उपलब्ध नहीं है।

अभी तो होली का रंग उतरा ही नहीं है कि चीन सहित दुनिया के दूसरे कई देशों से चिंता बढ़ाने वाली खबर आ गई। कोरोनावायरस की चौथी लहर शुरू हो गई है। नए वेरिएंट का नाम है डेल्टाक्रॉन। डेल्टा, यानी वह जिसने दूसरी लहर में लाशों के अंबार लगा दिए थे और क्रॉन, यानी तेजी से फैलने वाला।

Fourth Wave Of Coronavirus in India: भारत में कोरोनावायरस की चौथी लहर

दुनिया भर के 6 से ज्यादा देशों में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है। ब्रिटेन में 1 दिन में लगभग 100000 लोगों के संक्रमित हो जाने के समाचार हैं। चीन के कई इलाकों में टोटल लॉकडाउन लगा दिया गया है। 3 करोड़ से ज्यादा लोग लॉक डाउन कर दिए गए हैं। चिंता वाली बात यह है कि ज्यादातर देशों में प्रतिदिन लगभग एक लाख लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। यह शुरुआत के 7 दिनों का आंकड़ा है। यदि सचमुच स्थिति इतनी गंभीर है तो 31 मार्च तक भारत में कोरोनावायरस की चौथी लहर का प्रारंभ दिखाई देने लगेगा। 

Deltacron Symptoms: डेल्टाक्रॉन के लक्षण

  • तेज बुखार
  • कफ
  • सूघंने की क्षमता कम या खत्म होना
  • बहती नाक
  • थकान महसूस होना
  • सिरदर्द
  • सांस लेने में दिक्कत
  • मांसपेशियों या शरीर में दर्दगले में खराश
  • उल्टी और डायरिया

Leave a Comment