PM ने रखी महाबाहु-ब्रह्मपुत्र पुल की नींव, बोले-ब्रिज से असम के लोगों का जीवन होगा आसान

By Khabar Satta

Updated on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम को एक बार फिर बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी असम में ‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’ का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा वे धुबरी फूलबाड़ी पुल की आधारशिला रखेंगे और मजुली पुल के निर्माण का लिए दोपहर 12 बजे भूमिपूजन करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (is of doing business) को आगे बढ़ाने के लिए दो ई-पोर्टल का भी शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी और असम के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

कार-डी (कार्गो डेटा) पोर्टल वास्तविक समय के आधार पर कार्गो और क्रूज डेटा को मिलाएगा। पानी (Portal for Assets and Navigation Information) नदी जल पर्यटन और बुनियादी ढांचे के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक ही जगह पर समाधान प्रदान करने के रूप में कार्य करेगा। महाबाहु-ब्रह्मपुत्र के शुभारंभ के साथ नीमाटी-मजुली द्वीप, उत्तरी गुवाहाटी-दक्षिण गुवाहाटी और धुबरी-हाटसिंगिमारी के बीच रो-पैक्स पोत संचालन का उद्घाटन किया जाएगा।

कार्यक्रम में चार स्थानों नेमाटी, बिश्वनाथ घाट, पांडु और जोगीघोपा पर पर्यटन मंत्रालय की 9.41 करोड़ रुपए की सहायता से पर्यटक जेटी के निर्माण के लिए शिलान्यास भी शामिल है। ये जेटी रिवर क्रूज़ टूरिज्म को बढ़ावा देंगी, स्थानीय रोजगार पैदा करेंगी और स्थानीय व्यापार में वृद्धि करेंगी।

Khabar Satta

खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता

Leave a Comment