इस राज्य ने पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 7 रुपये किया सस्ता!, हम इसे कब करेंगे?

By Shubham Rakesh

Updated on:

petrol_diesel

देश /प्रदेश : पेट्रोल और डीजल इन दिनों शहर की चर्चा बन गए हैं। कर्मचारियों और आम जनता के लिए, इस महीने का बजट संतुलन है या घाटा? यह निर्णायक निर्णय है! खासकर पिछले एक महीने में, पेट्रोल और डीजल की वजह से आम आदमी को पेट्रोल पर भोजन की तुलना में अधिक खर्च करना पड़ता है। पिछले महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 10 गुना बढ़ी हैं।इसीलिए आम जनता केंद्र सरकार और राज्य सरकारें से असंतुष्ट हैं, जबकि भारत में एक राज्य ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 5 रुपये और 7 रुपये की कमी की है! उन्होंने यह कैसे किया?

मेघालय की उलटी गंगा!

आप सोच रहे होंगे कि भारत में यह कोनसा राज्य है? तो वह राज्य मेघालय है! भारत में आज की औसत पेट्रोल की कीमत लगभग 92 से 101 रुपये है। डीजल की औसत कीमत लगभग 87-90 रुपये है। हालांकि, मेघालय ने 5 रुपये प्रति लीटर या 85.86 रुपये और डीजल 7 रुपये या 79.13 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की है। जबकि पूरे भारत में प्रतिदिन पेट्रोल की कीमतें बढ़ रही हैं, इस बीच मेघालय राज्य ने उन्हें कम कर दिया है!

कैसे यह संभव हुआ?

मेघालय ट्रांसपोर्टर्स यूनियन पिछले दो दिनों से हड़ताल पर है। न केवल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई, बल्कि हड़ताल को भी तेज करने की चेतावनी दी गई। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, मेघालय नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष और मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने का फैसला किया है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा वैट को कम करने के लिए कदम उठाए गए हैं। पेट्रोल पर वैट 31.62 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी या 15 रुपए कर दिया गया है। इसके अलावा, डीजल पर 22.95 प्रतिशत वैट घटाकर 12 प्रतिशत या 9 रुपये किया जाएगा, जो भी अधिक हो।

क्या होगा हमारा?

इस बीच, बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए मेघालय की कीमतों में कमी अब अन्य भारतीय राज्यों पर दबाव बनाने की संभावना है। मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पी॰ ए॰ संगमा केके बेटे हैं। मध्यप्रदेश में अभी बीजेपी की सरकार है, अगर मेघालय एसा कर सकता है, तो मध्यप्रदेश या कोई अन्य राज्य क्यों नहीं? इस तरह का सवाल भी खुद को प्रस्तुत करने लगा है।

यह भी पढ़े : Petrol Diesel Price: लगातार छठे दिन गिरे डीजल के दाम, पेट्रोल भी हुआ सस्ता, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव

यह भी पढ़े : पेट्रोल पर 33% वैट वसूल रही शिवराज सरकार ! कीमतें पहुंची 100 के पार

Shubham Rakesh

Leave a Comment