हाई कोर्ट ने Netflix पर ” The White Tiger ” की रिलीज पर रोक लगाने से किया इंकार

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

The-White-Tiger

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को हॉलीवुड निर्माता जॉन हार्ट जूनियर की याचिका पर फिल्म ” द व्हाइट टाइगर ” को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज करने से इनकार कर दिया।देर शाम आयोजित एक त्वरित सुनवाई में, न्यायमूर्ति सी हरि शंकर ने निर्माता द्वारा स्टे आवेदन को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि फिल्म रिलीज होने के 24 घंटे से कम समय पहले अदालत का दरवाजा खटखटाने का एक भी कारण नहीं दिखाया गया था।

अदालत ने दो घंटे तक इस मामले की सुनवाई की, फिल्म के निर्माता मुकुल देवड़ा और नेटफ्लिक्स को समन जारी किया व 22 मार्च को संयुक्त रजिस्ट्रार के समक्ष याचिका को पूरा करने के लिए मामले को सूचीबद्ध किया।

क्या है फिल्म की कहानी : नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होने जा रही ये फिल्म ‘द व्हाइट टाइगर’ नाम से 2008 में आये अरविंद अडिगा के नॉवल पर आधारित है। ट्रेलर को देखकर ये अंदाज़ा लगाया जा रहा फिल्म में एक सामाजिक भेदभाव को दिखाया जाएगा। ट्रेलर की मानें तो द व्हाइट टाइगर में मुख्य रूप से ग़रीबी, जाति, धर्म, राजनीति, भ्रष्टाचार पर कमेंट किया गया है। फ़िल्म का निर्देशन रमीन बहरानी ने किया है। इस फिल्म में पहली बार प्रियंका और राजकुमार राव साथ में काम कर रहे हैं। फिल्म का ट्रेलर काफी दिन पहले ही रिलीज़ कर दिया गया था जिसके बाद से ही फिल्म को लेकर काफी बज़ बना हुआ है।

The White Tiger | Official Trailer | Netflix

फिल्म में प्रियंका चोपड़ा जोनास, राजकुमार राव और आदर्श गौरव मुख्य भूमिका में हैं।

अदालत ने कहा, “रिकॉर्ड पर मौजूद सामग्री के आधार पर इस अदालत का पता लगाना संभव नहीं है, कि फिल्म को बनाने और जारी करने से, प्रतिवादियों ने कॉपीराइट के उल्लंघन में लिप्त हो गए हैं।”

अदालत ने कहा कि मुकुल देवड़ा और नेटफ्लिक्स को फिल्म रिलीज करने की अनुमति दी गई है और फिल्म के विस्तृत ब्यौरे रखने के लिए निर्देशित किया गया है, ताकि बाद में यदि कोई हार्ट स्टेज में सफल होता है, तो अदालत मौद्रिक क्षतिपूर्ति का निर्धारण कर सकती है।

इसने यह भी कहा कि तथ्यों पर समग्र रूप से विचार करने पर, विशेषकर जैसा कि वादी ने फिल्म की रिलीज से 24 घंटे पहले अदालत का दरवाजा खटखटाने के लिए चुना है, वे रिलीज पर अंतरिम निषेधाज्ञा का मामला नहीं बना पाए हैं। फिल्म का।

हार्ट जूनियर का प्रतिनिधित्व करने वाले एडवोकेट कपिल सांखला ने कहा कि मार्च 2009 में उनके और पुस्तक अरविंदा अडिगा के लेखक के बीच एक साहित्यिक नीलामी समझौता हुआ था और उन्हें हॉलीवुड में रिलीज़ होने वाली ऑस्कर-योग्य फिल्म बनानी थी।

उन्होंने कहा कि यह अक्टूबर 2019 में ही पता चला था कि नेटफ्लिक्स ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म पर फिल्म बनाने और जारी करने की प्रक्रिया में था और इसके परिणामस्वरूप मुकुल देवड़ा और नेटफ्लिक्स को जब्त करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा गया और इस तरह के किसी भी कार्य से दूर रहें।

कपिल सांखला, सोनिया मुदभट्टकाल का भी प्रतिनिधित्व करते हैं, जो एक अमेरिकी प्रोडक्शन कंपनी चलाते हैं, उन्होंने कहा कि उनके ग्राहकों को कभी यह आभास नहीं हुआ कि 2020 में एक फिल्म की शूटिंग चल रही थी क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण इस तरह के सभी काम विदेशों में किए गए थे और कॉपीराइट उल्लंघन के परिणामस्वरूप।

उन्होंने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग करते हुए कहा कि इससे प्रतिवादियों को कोई गंभीर वित्तीय नुकसान नहीं होगा क्योंकि फिल्म को ओटीटी पर रिलीज किया जाना है न कि सिनेमाघरों पर।

देवरा का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता संदीप सेठी ने मुकदमे का विरोध करते हुए कहा कि कार्रवाई का कारण अक्टूबर 2019 में ही उत्पन्न हो गया था और वादी ने 11 वें घंटे में अदालत का दरवाजा खटखटाया है जो स्वीकार्य नहीं है।

उन्होंने कहा कि हार्ट जूनियर ने अदालत से विभिन्न प्रासंगिक दस्तावेजों को छुपाया है और एक पक्षीय कहानी रखी है और कहा कि कोई भी अंतरिम निषेधाज्ञा देने का कोई कारण नहीं है।

नेटफ्लिक्स का प्रतिनिधित्व करने वाले एडवोकेट साईकृष्ण राजगोपाल ने सेठी द्वारा दी गई दलीलों को अपनाया और कहा कि ओटीटी फिल्म रिलीज में भारी वित्त और सद्भावना शामिल है और कोई स्टे नहीं दिया जाना चाहिए।

सभी पक्षों को सुनने के बाद, अदालत ने कहा कि यह इस दृष्टिकोण पर नहीं पहुंच सकता है कि प्रतिवादियों ने फिल्म बनाने और जारी करने से वादी के कॉपीराइट का उल्लंघन किया है।

जज ने कहा, “मैं श्री सेठी से सहमत होने के लिए इच्छुक हूं कि अगर फिल्म की रिलीज इस स्तर पर रुकी हुई है, तो यह प्रतिवादियों के लिए गंभीर और अपूरणीय परिणाम होगा।” 

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment