मध्य प्रदेश : सार्वजनिक स्थलों पर नहीं होगा प्रतिमाओं का विसर्जन, आपके वार्ड में बनेगा कलेक्शन पॉइंट

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

mp bus news

हर वार्ड में बनाए जाएंगे “कलेक्शन पॉइन्ट”, उत्सवों में कोविड संबंधी सभी सावधानियां बरतने की मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपील की, प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की मुख्यमंत्री ने की समीक्षा

भोपाल, मध्य प्रदेश : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आगामी गणेश उत्सव एवं अन्य त्यौहारों के अवसरों पर कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए आवश्यक है कि हम त्यौहार घर पर ही मनाएं। उन्होंने अपील की है कि कोरोना संबंधी सभी सावधानियां मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने आदि का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर मूर्तियों की स्थापना, ताजिए निकाले जाना आदि पूर्ण रूप से प्रतिबंधित हैं।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए घर पर स्थापित प्रतिमाओं आदि का सार्वजनिक स्थलों पर विसर्जन भी प्रतिबंधित रहेगा। विसर्जन के लिए हर वार्ड/क्षेत्र में “कलेक्शन पॉइन्ट्स” बनाए जाएंगे, जहां पूरे सम्मान एवं पवित्रता के साथ गणेश प्रतिमाओं को एकत्रित किया जाएगा। इसके उपरांत स्थानीय निकाय उन्हें विसर्जन स्थलों पर ले जाकर विसर्जित करेंगे। उन्होंने इस संबंध में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस को जिलों को विस्तृत गाइड लाइन जारी करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में वी.सी. से चिकित्सा शिक्षा  मंत्री श्री विश्वास सारंग शामिल हुए। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान आदि उपस्थित थे।

प्रदेश की रिकवरी रेट 76.1 प्रतिशत हुई
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की रिकवरी रेट 76.1 हो गई है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 10 हजार 928 है तथा तुलनात्मक रूप से देश में प्रदेश 16 वें स्थान पर है। प्रदेश की पॉजिटिविटी रेट 4.47 प्रतिशत है। टैस्ट प्रति दस लाख 13 हजार 788 हैं।

इंदौर में सर्वाधिक 227 नए प्रकरण
जिलेवार समीक्षा में पाया गया कि प्रदेश में सर्वाधिक नए प्रकरण इंदौर में 227 आए हैं। इसके बाद भोपाल में 140, ग्वालियर में 121, जबलपुर में 117, बैतूल में 32, राजगढ़ में 29, अलीराजपुर में 27, रतलाम में 27, रीवा में 25 तथा छतरपुर एवं विदिशा में 24-24 नए प्रकरण आए हैं। शहडोल में गत 7 दिनों की पॉजिटिविटी रेट 6.02 प्रतिशत तथा अनूपपुर की 7.30 प्रतिशत है। इन सभी जिलों पर विशेष ध्यान दिए जाने के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए। चिकित्सकों की टीम शहडोल मैडिकल कॉलेज भिजवाए जाने के निर्देश दिए गए। दमोह जिले पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। सीहोर जिले को सैम्पलिंग बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए।

बढ़ रहा है होम आइसोलेशन का ट्रैन्ड
प्रदेश में बिना लक्षण वाले कोरोना पॉजीटिव प्रकरणों में होम आइसोलेशन बढ़ रहा है। प्रदेश में अभी 1617 व्यक्ति (15 प्रतिशत) होम आइसोलेशन में हैं। इनमें इंदौर में 692, जबलपुर में 297, भोपाल में 141, ग्वालियर में 124, शिवपुरी में 96, उज्जैन में 74, खरगौन में 44, सतना में 24 तथा शेष अन्य जिलों में होम आइसोलेशन में हैं।

निजी अस्पताल न ले पाएं इलाज के लिए अधिक पैसा
इंदौर जिले की समीक्षा में बताया गया वहां कई निजी अस्पतालों में भी कोरोना के इलाज के लिए लोग जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि निजी अस्पताल मरीजों से इलाज के लिए अधिक पैसे वसूल न कर पाएं। सभी जिले इसे बात पर ध्यान दें।

क्वारेंटाइन सेंटर्स में अच्छी व्यवस्था हो
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि क्वारेंटाइन सेंटर्स में अच्छी व्यवस्था की जाए। साथ ही जो व्यक्ति होम क्वारेंटाइन एवं होम आइसोलेशन में है, उनकी निगरानी एंव देखभाल की अच्छी व्यवस्था हो।

मृत्यु दर में उल्लेखनीय गिरावट
एसीएस स्वास्थ्य श्री सुलेमान ने बताया कि प्रदेश की कोरोना मृत्यु दर निरंतर कम हो रही है। 18 से 21 अगस्त के बीच मृत्यु दर 0.6 प्रतिशत रही। प्रदेश की औसत मृत्यु दर 2.34 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मृत्यु दर न्यूनतम करने किए जाने के निर्देश दिए।

फीवर क्लीनिक्स को प्रभावी बनाएं
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में फीवर क्लीनिक्स को और प्रभावी बनाया जाए, जिससे कोई भी व्यक्ति वहां जाकर आसानी से अपनी स्वास्थ्य जाँच, कोरोना टैस्ट आदि करवा सके।  

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.