Dharavi में कोरोना हुआ बेलगाम पॉजिटिव मरीजों की संख्या पहुंची 1000 के पार, ये इलाके ​हैं सबसे ज्यादा प्रभावित / Maharashtra News

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगभग 1 हजार के पार पहुंच गई है. धारावी में कोरोना से 31 मौतें हुई हैं.

मुंबई: एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगभग 1 हजार के पार पहुंच गई है. धारावी में कोरोना से 31 मौतें हुई हैं.

मुंबई के बीचोंबीच 500 एकड़ में फैली धारावी झुग्गी बस्ती में अप्रैल महीने में कोरोना संक्रमण ने दस्तक दी थी और मरीजों की संख्या अब लगभग एक हजार के पार पहुंच गई है. अब कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1028 हो गई है.

मुंबई की धारावी झुग्गी बस्ती में सन्नाटा पसरा हुआ है. कोरोना संक्रमण ने मुंबई मे धारावी को हॉटस्पॉट बनाया हुआ है. लगभग दस लाख लोगों की घनी आबादी वाली झुग्गी बस्ती में बेहद छोटे—छोटे कमरों में 8 से 10 लोग रहते हैं.

कोरोना संक्रमण के मुंबई में तेजी से पैर पसारने के पीछे कई और वजहों में एक वजह यह भी है कि कोरोना वायरस का संक्रमण कई झुग्गी बस्तियों में पहुंच गया है और धारावी बड़ा हॉटस्पॉट है.

धारावी की कुल आबादी के मुकाबले 75 फीसदी लोग सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करते हैं. धारावी में कोरोना संक्रमण ने अप्रैल महीने में दस्तक दी थी.

2 अप्रैल को धारावी में एक शख्स की मौत हुई थी और बीएमसी प्रशासन को संदेह है कि इसके तार तबलीगी जमात से जुड़े हो सकते हैं. इसके बाद धारावी में हर रोज नए मामले सामने आने लगे हैं.

धारावी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगभग एक हजार के आंकड़े को पार कर गई है.

धारावी इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण ने पांव पसारा हुआ है और इस वजह से धारावी का एक बड़ा इलाका कंटेनमेंट जोन है और सील कर दिया गया है. कोरोना का प्रभाव जिन इलाकों में  सबसे ज्यादा है उनमें ये इलाके शामिल हैं-

-धारावी का कल्याण वाड़ी इलाका- ये इलाका दक्षिण भारत से आये लोगों की बड़ी बस्ती है, जहां तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश केरल कर्नाटक और तेलंगाना के लोगों की बड़ी जनसंख्या है.

-धारावी का मुकुंद नगर इलाका, मराठी बाहुल्य आबादी  वाला इलाका है.

-मुस्लिम नगर, मदीना नगर, बलिगा नगर इस क्षेत्र में उत्तरप्रदेश, बिहार की आबादी ज्यादा है, मुस्लिम बहुल इलाका माना जाता है.

-ये इलाके सबसे ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित क्षेत्र हैं, जबकि इसके साथ ही शास्त्री नगर, राजीव गांधी नगर, कुरेशी नगर, धारावी मेन रोड, धारावी क्रॉस रोड, कुंभारवाड़ा, न्यू पुलिस कॉलोनी एक के बाद एक क्षेत्र ऐसे सामने आ रहे हैं वैसे मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है. प्रशासन धारावी में कोरोना की रोकथाम में जी जान से जुटा है.

मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर कहती हैं, ‘धारावी में घर-घर स्क्रीनिंग की जा रही है. आयुष मंत्रालय की सुझाई दवाएं भी दी जा रही हैं जिससे कोरोना संक्रमण को रोका जा सके. धारावी में नॉन कोविड लोगों पर भी निगरानी रखने का काम शुरू है. संदिग्धों को क्वारंटाइन में रखा जा रहा है.’

कोरोना की मार झेल रहे धारावी झुग्गी बस्तियों में चमड़े का बड़ा कारोबार होता है और ये दुनियाभर की लेदर इंडस्ट्रीज में बड़ा योगदान देता है

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment