Rajasthan Election 2023: राजस्थान में 23 नवंबर को एक चरण में मतदान । मतदान कार्यक्रम की पूरी डिटेल पढ़ें

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Rajasthan Election 2023

Rajasthan Election 2023: – राजस्थान चुनाव 2023 तिथियां: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान 23 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। चुनाव एक चरण में होगा, भारत चुनाव आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को घोषणा की।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ, आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) सोमवार से लागू हो गई है। राजस्थान, जिसने 1998 से ‘रिवॉल्विंग डोर ट्रेंड’ देखा है, में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई देखने को मिलेगी, जहां भगवा पार्टी सत्ता विरोधी लहर पर सवार होकर अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार को हटाने की उम्मीद करेगी।

राजस्थान में नतीजे, जहां छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम और मध्य प्रदेश के साथ चुनाव होने हैं, 2024 के आम चुनावों से पहले भविष्य की भविष्यवाणी करेंगे।

राजस्थान चुनाव 2023 के लिए घोषित चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार है: 

अधिसूचना की तारीख: 30 अक्टूबर
नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख: 6 नवंबर
नामांकन की जांच: 7 नवंबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख: 9 नवंबर
मतदान की तारीख: 23 नवंबर (गुरुवार) मतगणना
की तारीख (परिणाम): 3 दिसंबर

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में, कांग्रेस के 108 सदस्य हैं और भाजपा के 70 सदस्य हैं। दिसंबर 2018 में पिछले विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस 100 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, और बहुमत के आंकड़े को हासिल करने के लिए एक सीट से पीछे रह गई। उसने बसपा और निर्दलियों के समर्थन से सरकार बनाई।

जबकि भाजपा और कांग्रेस दोनों ही अपनी पार्टियों के भीतर गुटबाजी से घिरे हुए हैं, सचिन पायलट के गहलोत के साथ मतभेद खत्म होने से कांग्रेस राहत की सांस लेगी। जून में, पार्टी नेतृत्व द्वारा दिल्ली में पायलट और गहलोत के साथ अलग-अलग बैठकें करने के बाद, कांग्रेस ने घोषणा की कि युद्धरत नेता एकजुट होकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। 

यह घटनाक्रम तब हुआ जब पायलट ने पिछली वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के खिलाफ लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों पर कथित निष्क्रियता को लेकर अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू किया।

दूसरी ओर, भाजपा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के नेतृत्व वाले गुटों के बीच अंदरूनी कलह से भी त्रस्त है।

बीजेपी के लिए राजस्थान की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले एक साल में 10 से ज्यादा बार राज्य का दौरा कर चुके हैं. भाजपा का अभियान महिला आरक्षण, कानून-व्यवस्था और महिलाओं के खिलाफ अपराध पर केंद्रित है। 

अपनी रैलियों में पीएम मोदी ने पेपर लीक माफिया, भ्रष्टाचार और दलितों पर अत्याचार को लेकर अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर हमला बोला है.

पीएम ने ‘लाल डायरी’ का मुद्दा भी उठाया, जिसका जिक्र पूर्व मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने किया था. गुढ़ा, जो बाद में शिवसेना में शामिल हुए, ने दावा किया कि उनके पास एक “लाल डायरी” है जिसमें मुख्यमंत्री गहलोत और अन्य लोगों से जुड़ी वित्तीय अनियमितताओं का विवरण है।

इस बीच कांग्रेस अपनी कल्याणकारी योजनाओं के दम पर सत्ता में वापसी पर निर्भर रहेगी. गहलोत सरकार ने भी बिहार के नक्शेकदम पर चलते हुए राज्य में जातिगत सर्वे कराने के आदेश जारी कर दिए हैं.

कल्याणकारी योजनाएं जैसे चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (जो 25 लाख रुपये तक का कवरेज प्रदान करती है ), वृद्धावस्था पेंशन में वृद्धि, गैस सिलेंडर सब्सिडी, 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली, पुरानी पेंशन योजना का पुनरुद्धार और योजना युवतियों को मुफ्त मोबाइल फोन उपलब्ध कराना लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रहा है।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment