Home सिवनी सिवनी वासियों के लिये मनमोहक गणेश प्रतिमाए हुई तैयार – मूर्तिकार दिनेश ठाकुर ; देखे मनमोहक गणेश प्रतिमाओ की...

सिवनी वासियों के लिये मनमोहक गणेश प्रतिमाए हुई तैयार – मूर्तिकार दिनेश ठाकुर ; देखे मनमोहक गणेश प्रतिमाओ की फोटो

सिवनी । गणेश चतुर्थी पर शहर सहित गाँवों में गणेश की प्रतिमा स्थापित की जाती है। इसकी तैयारी में शहर के मूर्तिकार जुटे हुए हैं। इस बार भी कई मुद्राओं में भगवान विघ्नहर्ता नजर आयेंगे। शहर के साथ आसपास गाँव में मूर्तिकार प्रतिमा बनाने में जुटे थे इस समय तक लगभग सभी मूर्तिकरों ने प्रतिमाए बनाकर तैयार कर ली होंगी।

नगर के दादू धर्मशाला में प्रतिमाओ को आकार देने वाले मूर्तिकार श्री दिनेश ठाकुर ने बताया कि पहला पर्व पोला और इसके बाद गणेश उत्सव पर्व के चलते बैल नादिया समेत गणेश प्रतिमा बनाने का कार्य शुरू था जो की पूर्ण हो चुका है ।

- Advertisement -

मूर्तिकार दिनेश ठाकुर जी ने बताया की मूर्ति बनाने के लिये सबसे अट्टछी मिट्टी बरघाट क्षेत्र हिर्री नदी के आसपास की मानी जाती है। उक्त मिट्टी के उपयोग से मिट्टी के सूखने के बाद मिट्टी में दरार नहीं आती है। वहीं उन्होंने शासन-प्रशासन से माँग की है कि कुम्हारों को आसानी से मिट्टी मिल सके इसके लिये व्यवस्था बनाने की माँग की है। कई बार मिट्टी की खुदाई के दौरान विभाग के लोग मिट्टी नहीं खोदने देते हैं इससे कुम्हार व मूर्तिकारों को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

वही आर्टिस्ट विधान ठाकुर ने बताया की पर्यावरण की दृष्टि से पीओपी मूर्ति बनाने, बेचने पर कार्यवाही के चलते अब जिले भर के मूर्तिकार हमारी तरह ही मिट्टी की प्रतिमा बनाने लगे हैं। इस मामले में मूर्तिकारों का कहना है कि पीओपी की मूर्तियां बाहर से बनकर आती हैं। वहीं सांचे से बनाई जाने वाली मूर्तियों में उतनी सफाई नहीं होती जितनी कि हाथ से बनाने में। विधान ठाकुर ने बताया कि हम शुरू से मिट्टी से बनी गणेश प्रतामाओ को ही बढ़ावा देते आए है।

- Advertisement -

आर्टिस्ट विधान ठाकुर ने यह भी बताया कि इस बार कोरोना काल मे सामूहिक रूप से गणेश प्रतिमाओं की स्थापना को लेकर प्रदेश सरकार ने मनाही की है जो कि एक बहुत अच्छा निर्णय है क्योंकि इस समय कोरोना महामारी विकराल रूप में नजर आ रही है. लगातार कोरोना के बढ़ते मरीजो को देखते हुए सार्वजनिक कार्यकम में लगाम लगाई गई है जो कि अत्यंत आवश्यक था ।

दिनेश ठाकुर जी ने यह भी बताया कि हम धर्मशाला में इस बार बड़ी मूर्तिया नही बनाने से छोटी प्रतिमाओं के लिए समय अच्छा मिल गया जिससे छोटी प्रतिमाओं जो कि घरों में विराजमान होंगी उनको आकर्षक रूप देने में बहुत मेहनत की गई है। इतनी उम्मीद जरूर है हमारी प्रतिमाएं जब लोग देखेंगे तब एक झलक में लोगो का मन जरूर मोहलेंगी ।

यह भी पढ़े :  सिवनी प्रीमियर लीग के सुपर संडे मुकाबले यलगार ने जीता
यह भी पढ़े :  सिवनी प्रीमियर लीग के सुपर संडे मुकाबले यलगार ने जीता
- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

12,573FansLike
7,044FollowersFollow
781FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

Google Chrome का नया अपडेट, जानिए गूगल क्रोम के नए अपडेट में क्या है ख़ास

Google Chrome का नया अपडेट, जानिए गूगल क्रोम के नए अपडेट में क्या है ख़ास- हमारे google क्रोम...