रक्षा मंत्री की बड़ी बैठक, ‘ड्रैगन’ से निपटने रणनीति होगी फाइनल

नई दिल्ली: चीन के साथ लद्दाख में चल रही तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अहम बैठक करने जा रहे  हैं. रक्षा मंत्रालय में सुबह 11 बजे होने वाली इस बैठक में एनएसए अजित डोवल, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल होंगे.

जानकारी के मुताबिक इस बैठक में सीमा पर भारतीय रक्षा तैयारियों पर चर्चा होगी. साथ ही लद्दाख में पल पल बदल रहे हालातों पर तीनों सेना प्रमुखों से उनका दृष्टिकोण भी जाना जाएगा. बैठक में चीन की ओर से उठाए जाने वाले संभावित सैन्य कदमों पर विचार कर भारतीय रक्षा रणनीति तैयार की जाएगी. 

- Advertisement -

बताते चलें कि चीन के साथ कई दौर की सैन्य-कूटनीतिक वार्ताओं के बावजूद अब तक चीन ने पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिया है. उसने लद्दाख में 50 हजार सैनिक तैनात करने के साथ ही करीब 150 फाइटर जेट भारत के खिलाफ तैनात कर रखे हैं. इसके साथ वह तिब्बत और दूसरे इलाकों में लगातार सैन्य अभ्यास कर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है.

चीन की इन चालों के जवाब में भारत ने भी अपनी पूरी तैयारियां कर रखी है.  लद्दाख में ब्लैक टॉप, हेलमेट टॉप समेत सामरिक महत्व की 30 ऊंची चोटियों पर भारत के जवान काबिज हैं. साथ ही फिंगर 4 के पास भी भारतीय जवानों ने ऊंची चोटियों पर कब्जा कर लिया है. इन तैयारियों के चलते चीन की अधिकतर पोस्ट अब भारतीय जवानों की सीधी फायरिंग रेंज में आ गई हैं. ऐसे में चीन ने यदि युद्ध छेड़ने की हिमाकत की तो उसे जान-माल का भारी नुकसान होना तय माना जा रहा है.

- Advertisement -

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज की बैठक में लद्दाख समेत पूरी एलएसी पर रक्षा तैयारियों की समीक्षा करेंगे. चूंकि ऊंचे हिमालयी इलाकों ने सर्दियों ने आहट दे दी है. ऐसे में फ्रंट एरिया में तैनात जवानों तक हथियार और रसद-आपूर्ति लगातार बनाए रखना भी बैठक का एक एजेंडा होगा. मीटिंग में चीन की अगली चाल और भारत के जवाबी वार के बारे में निर्णय लिया जाएगा. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल, सीडीएस जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह और एयर चीफ आरकेएस भदोरिया शामिल होंगे.

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

10,743FansLike
7,044FollowersFollow
569FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

UP News : महिलाओं के खिलाफ अपराध पर योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब मिलेगी ऐसी सजा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में महिलाओं के साथ अपराध की घटनाओं को अंजाम देने वालों पर सीएम योगी (CM...

Punjab: डेराबस्सी में दुकान की छत गिरी, 4 की मौत

Punjab: डेराबस्सी में दुकान की छत गिरी, 4 की मौत डेरा बस्सी: डेरा बस्सी की पुरानी अनाज मंडी में आज एक बड़ा हादसा...
यह भी पढ़े :  लखनऊ में कोरोना संक्रमितों के इलाज में निजी अस्पतालों की बड़ी लापरवाही, 48 मरीजों की मौत पर नोटिस

MP उपचुनाव : कोरोना संक्रमित भी करेंगे मतदान, EC ने तय की नई व्यवस्था

उपचुनाव में कोरोना संक्रमित भी दे सकेंगे वोट, EC ने तय की नई व्यवस्था भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में कोरोना संक्रमित भी मतदान कर...

Bollywood Drug News: सिमोन खंभाटा से NCB की पूछताछ जारी, समन के बावजूद नहीं पहुंची रकुल

मुंबई। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले से जु़ड़े ड्रग्स केस में बॉलीवुड के कई फिल्मी सितारे घिर गए हैं।...

कृषि बिल पर बोले कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर- निजी स्वार्थ के लिए किसानों को गुमराह कर रही कांग्रेस

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कांग्रेस का नेतृत्व निष्प्रभावी हो गया है, यह कृषि को नहीं समझता है...
x