26/11 मुंबई आतंकी हमले: संक्षिप्त रूप में समय के साथ पूरी कहानी

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Taj-Hotel-Mumbai

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

तेरह साल पहले 26 नवंबर को, 10 लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों ने देश की आर्थिक राजधानी में घुसकर इसे तहस-नहस कर दिया था – लगातार तीन दिनों तक, मुंबई शहर आतंक की चपेट में था। इस हिंसा में विदेशियों समेत 166 लोगों की जान चली गई थी।

यहां देखें ताजमहल होटल, ट्राइडेंट-ओबेरॉय, नरीमन हाउस में 64 घंटों के दौरान क्या हुआ:

ताज महल पैलेस होटल

ताजमहल पैलेस होटल के सामने के गुंबद की छवि धुएं के एक बड़े ढेर से घिरी हुई है जो हर मुंबईकर की स्मृति में अंकित है। 60 घंटे से अधिक समय तक मुंबई में संपन्नता का प्रतीक चार भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों की दया पर पड़ा रहा।

9:38 बजे : चार आतंकियों में से दो अब्दुल रहमान बड़ा और अबू अली पास की पुलिस चौकी के सामने कच्चा आरडीएक्स बम रखकर टावर सेक्शन के मुख्य द्वार पर पहुंचे. एके 47, गोला-बारूद और हथगोले से लैस, उन्होंने लॉबी क्षेत्र में अपना रास्ता बना लिया, किसी को भी और जो भी उनकी नजर में आया, उन पर फायरिंग कर दी।

9:43 बजे: अन्य दो आतंकवादी, शोएब और उमर, पैलेस के ला-पट दरवाजे से घुसे और पूलसाइड क्षेत्र में मेहमानों को गोली मारनी शुरू कर दी। तथ्य यह है कि आतंकवादियों को इस बात की जानकारी थी कि ला-पैट का दरवाजा, जो आम तौर पर जनता के लिए बंद रहता है, उस विशेष दिन पर कुछ कॉर्पोरेट बैठकों और एक शादी के लिए खुला था, यह हमलों के पीछे की योजना में जटिलता का सबूत था।

पूल के किनारे, सुरक्षा गार्ड रवींद्र कुमार और उनके लैब्राडोर रिट्रीवर के साथ आतंकवादियों ने सबसे पहले चार विदेशियों को मार गिराया था।

12:00 पूर्वाह्न: आधी रात तक मुंबई पुलिस ने ताज को घेर लिया। होटल के अंदर कई मेहमानों को इस समय तक कर्मचारियों ने छोटे कमरों में बंद कर दिया था।

1:00 पूर्वाह्न: होटल के केंद्रीय गुंबद पर बमबारी की गई और इमारत में भीषण आग लग गई।

3:00 बजे : सेना और दमकलकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे।

सुबह 4:00 बजे: निकासी का पहला दौर हुआ। समुद्री कमांडो द्वारा दो समूह बनाए गए थे। पहले दल को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। दूसरे समूह को आतंकवादियों ने देखा जब वे बाहर निकल रहे थे। ताज में तंदूर शेफ गौतम सिंह उनमें से एक थे। उसे गोली मार दी गई थी।

27 नवंबर (गुरुवार)

सुबह 6:30 बजे: 200 कमांडो की एक टीम नई दिल्ली से मुंबई पहुंची और ताज और ओबेरॉय में बचाव अभियान की कमान संभाली। सरकार ने इमारत में धावा बोलने के आदेश दिए थे। बाद के घंटों में, बैचों में निकासी हुई।

सुबह 10:30 बजे: इमारत के भीतर से ताजा दौर की गोलीबारी की सूचना मिली।

4:30 बजे: आतंकियों ने बिल्डिंग की चौथी मंजिल पर बने एक कमरे में आग लगा दी।

28 नवंबर (शुक्रवार)

14: 53- 15:59 बजे: परिसर के भीतर दस ग्रेनेड विस्फोट होने की सूचना है।

शाम 7:30 बजे : एक और दौर में विस्फोट और फायरिंग हुई।

29 नवंबर (शनिवार)

सुबह 8:00 बजे: भारतीय कमांडो ने घोषणा की कि ताज को सभी आतंकवादियों से मुक्त कर दिया गया है।

एनएसजी और मेडिकल टीमों ने पूरी तरह से खाली कराने के बाद इमारत को सैनिटाइज किया, लेकिन दमकल विभाग इमारत में लगी आखिरी आग पर अभी भी काबू पा रहा था। सेंट जॉर्ज अस्पताल और जेजे अस्पताल में बॉडी बैग आते रहे। वार्ड अपनी क्षमता से भरे हुए थे क्योंकि मरीज खून और आंसुओं से लदी चादर में पड़े थे।

ओबेरॉय-त्रिशूल

ओबेरॉय-ट्राइडेंट मुंबई में विलासिता और ऐश्वर्य का दूसरा प्रतीक है जो 26/11 के हमलों की घातक आरा के नीचे आया था। स्थानिक क्षमता के मामले में ताजमहल होटल से काफी बड़ा होने के कारण, ओबेरॉय-ट्राइडेंट पर बचाव अभियान बेहद धीमा था। दो होटल आपस में जुड़े हुए हैं, उनके बीच 800 कमरे हैं। ताज की तुलना में यहां लगभग बड़ी संख्या में बंधकों की घेराबंदी की गई थी।

ओबेरॉय-ट्राइडेंट भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की एक बड़ी संख्या की मेजबानी करता है और यह 26/11 की रात का मामला था। विदेशी नागरिकों को आतंकवादियों के निशाने पर प्रमुख बिंदु बताया गया था। जब ओबेरॉय-ट्राइडेंट में घेराबंदी समाप्त हुई, तब तक 143 बंधकों को जीवित बचा लिया गया था और 24 शव बरामद किए गए थे।

10:10 बजे: ट्राइडेंट के प्रवेश द्वार पर गोलियां चलने लगीं, जिसमें द्वारपाल सबसे पहले शिकार हुए। दो बंदूकधारियों ने स्वागत क्षेत्र में प्रवेश किया और गोलीबारी शुरू कर दी। दो बंदूकधारियों के अफीम डेन बार, टिफिन और बाद में कंधार रेस्तरां में घुसने के दौरान बेलबॉय और होटल प्रबंधन प्रशिक्षुओं सहित होटल के कर्मचारी घायल हो गए।

दो बंदूकधारियों ने मेजेनाइन स्तर को स्पा तक पहुँचाया और दो थाई मालिश करने वालों को मार डाला, जिसके बाद उन्होंने लॉबी स्तर पर एक ग्रेनेड विस्फोट किया।

27 नवंबर (गुरुवार)

12:00 पूर्वाह्न : रैपिड एक्शन फोर्स ने खुद को इमारत के बाहर तैनात कर दिया। अंदर फंसे लोगों के दोस्त और परिजन अपने प्रियजनों के बारे में सुनने के लिए गली में खड़े थे, उम्मीद कर रहे थे कि उन्हें बचा लिया जाएगा।

सुबह 6:00 बजे: ओबेरॉय में एनएसजी के ऑपरेशन के बाद पुलिस पीछे हट गई।

6:45 बजे: दिन भर विस्फोट और गोलियों की बौछार जारी है। एनएसजी और सेना के कई जवानों के घायल होने की खबर है. बंधकों की निकासी बैचों में होती है। अब तक कुल 31 लोगों को बचा लिया गया है।

7:25 बजे: चौथी मंजिल में आग लगने की सूचना है.

28 नवंबर (शुक्रवार)

3:00 बजे: ओबेरॉय में बचाव अभियान समाप्त होता है और दोनों आतंकवादी मारे जाते हैं। जैसा कि रितु सरीन की रिपोर्ट के अनुसार, ओबेरॉय में 40 घंटे के ट्रिगर अलर्ट के अंत में, साइट तबाह हुए एक शिविर की तरह थी।

नरीमन हाउस

यह हमला प्रकृति में विशिष्ट था क्योंकि यह रब्बी गैवरियल नोआच होल्ट्ज़बर्ग और उनकी पत्नी रिवका होल्ट्ज़बर्ग द्वारा संचालित चबाड हाउस (एक यहूदी समुदाय केंद्र) पर था। कोलाबा में स्थित इस सदन में बड़ी संख्या में यहूदी, विशेष रूप से इजरायल, बल्कि दुनिया भर से देश आने वाले लोग भी आते थे।

चबाड हाउस पर हमले की खबर 70 से अधिक देशों में दुनिया भर में समान यहूदी केंद्रों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गूंजने लगी थी। भारत में यहूदी पहले कभी किसी आतंकवादी समूह के हमले का निशाना नहीं बने थे।

26 नवंबर (बुधवार)

रात 9:45 बजे: रात का खाना खत्म हुआ था और रब्बी अपनी पत्नी, अपने दो साल के बेटे, मोशे और छह मेहमानों के साथ बिस्तर पर जाने के लिए तैयार हो रहे थे, तभी गोली चलने की आवाज सुनाई दी। जब बंदूकधारियों में से एक ऊपर आया, तो इमारत के पास पेट्रोल पंप पर एक बम धमाका हुआ। कुछ सेकंड बाद, नरीमन हाउस सीढ़ी के आधार के पास आरडीएक्स लदी एक उपकरण फट गया। इसके बाद आतंकवादियों ने ऊपर हवा में गोलियां चलाने का आरोप लगाया।

रब्बी और उनकी पत्नी को उनके मेहमानों के साथ चबाड हाउस में अगले करीब 40 घंटे तक बंधक बनाकर रखा गया। दंपति का बेटा, मोशे और रसोइया घेराबंदी में बारह घंटे भागने में सफल रहे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, जब वह बाहर निकला तो लड़के की पैंट खून से लथपथ थी।

27 नवंबर (गुरुवार)

शाम 5:30 बजे: 20 कमांडो का एक जत्था भेजा गया जिन्होंने भूतल से इमारत में प्रवेश करने की कोशिश की। आतंकियों ने नरीमन हाउस की लिफ्ट और एंट्री प्वाइंट को तबाह कर दिया था।

28 नवंबर (शुक्रवार)

12:00 AM : नौ बंधकों को पहली मंजिल से छुड़ाया गया।

7:30: पूर्वाह्न: भूतल से इमारत में प्रवेश करने में असमर्थ, एनएसजी कमांडो को हेलिकॉप्टर से इमारत की छत पर गिराया गया।

दोपहर 1:00 बजे: अंतराल पर फायरिंग और ग्रेनेड विस्फोट दिन भर जारी रहे।

3:30 अपराह्न: पंद्रह मिनट की शूटिंग की होड़ के बाद एनएसजी कमांडो ने अंतिम हमले के बारे में एनएसजी अधिकारियों को संकेत के रूप में पांचवीं मंजिल की खिड़की से लाल झंडा लटका दिया।

शाम 5:45 बजे: एक विस्फोट में इमारत की चौथी मंजिल उड़ गई। धमाका इतना जोरदार था कि ऊपरी मंजिल की सीढि़यां बेनकाब हो सकती हैं।

शाम 6:00 बजे: एनएसजी का एक गार्ड छत पर गया और ऑपरेशन को सफल बताते हुए अंगूठे का निशान दिखाया।

9:00 बजे: एनएसजी प्रमुख जेके दत्ता मौके पर पहुंचे और नरीमन हाउस में बचाव अभियान को सफलतापूर्वक समाप्त करने की घोषणा की। हालांकि, रब्बी, उसकी पत्नी और बंधकों में से पांच मृत पाए गए। एक कमांडो जोगिंदर सिंह शहीद हो गया, जबकि दो अन्य घायल हो गए।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment