Tuesday, September 27, 2022
Homeमध्य प्रदेशMP WEATHER: भारी बारिश का डर, कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी...

MP WEATHER: भारी बारिश का डर, कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित; 21 जिलों में छुट्टी ना होने पर भी स्कूल जाना जरूरी नहीं

MP WEATHER: Fear of heavy rain, school holidays declared in many districts; It is not necessary to go to school even if there is no holiday in 21 districts

- Advertisement -

भोपाल: मध्यप्रदेश में मौसम के करवट बदलते ही रोद्र रूप दीखान शुरू कर दिया है, मौसम विज्ञान विभाग द्वारा भारी बारिश की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किए जाने के बाद से ही मध्य प्रदेश सरकार अलर्ट पर दिखाई दे रही है.

प्रदेश के अनेकों जिलों में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है जो की बच्चों की सुरक्षा की द्रष्टि से अच्छा कदम है, आज 22 अगस्त 2022 को सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल पूरी तरह बंद रहने के आदेश जारी कर दिए गए है। मध्यप्रदेश में ज्यादातर जिलों में प्ले स्कूल से लेकर कक्षा 12 तक सभी प्रकार की शिक्षण संस्थाएं बंद रहेंगे। 

- Advertisement -

खबर सत्ता की ओर से नागरिकों से अपील की जा रही है कि मौसम खराब होने की स्थिति में आप यदि किसी भी प्रकार की कोई यात्रा करने वाले हो तो अपनी यात्राएं स्थगित कर दें। बच्चों को घर से बाहर नहीं निकलने दें। नदी नालों एवं जलभराव वाले इलाकों से दूर रहें।

समाचार लिखे जाने तक मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (BHOPAL), मंडला (MANDLA), अशोकनगर (ASHOKNAGAR), गुना (GUNA), राजगढ़ (Rajgarh), सागर (Sagar), जबलपुर (Jabalpur), सीहोर (Sehore), शहडोल (Shahdol), उमरिया (Umaria), अनूपपुर (Anuppur), विदिशा (Vidisha), नर्मदापुरम (Narmadapuram), सिवनी (Seoni) जिलों में कलेक्टर द्वारा स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

- Advertisement -

स्पष्ट किया गया है कि सभी प्रकार के सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थान बंद रखे जाएंगे। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के कई इलाकों में घनघोर और कई इलाकों में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई है। नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के आस पास आ गया है। बांधों के गेट खोल दिए गए हैं। 

मध्य प्रदेश के 21 जिलों में छुट्टी घोषित हो या ना हो, स्कूल जाना जरूरी नहीं

मध्यप्रदेश के इन 21 जिलोने में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी मौसम विभाग ने किया है, ऐसी स्तिथि में इन जिलों में यदि छुट्टी हो या ना हो स्कूल जाना जरूरी नहीं है, मौसम केंद्र भोपाल से प्राप्त अपडेट के अनुसार भोपाल (Bhopal), विदिशा (Vidisha), रायसेन (Raisen), राजगढ़ (Rajgarh), सीहोर (Sehore), ग्वालियर (Gwalior), शिवपुरी (Shivpuri), गुना (Guna), अशोकनगर (Ashoknagar), दतिया (Datia), उज्जैन (Ujjain), देवास (Dewas), आगर-मालवा (Agar-Malwa), शाजापुर (Shajapur), रतलाम (Ratlam), मंदसौर (Mandsaur), नीमच (Neemuch), सागर (Sagar), दमोह (Damoh), नरसिंहपुर (Narsinghpur) एवं जबलपुर (Jabalpur) जिलों में रेड अलर्ट जारी किए गए हैं।

- Advertisement -

सरकार की तरफ से चेतावनी जारी की गई है यानी इन इलाकों में यदि बारिश हो रही है या फिर मौसम खराब है तो स्कूल जाने की जरूरत नहीं है। रेड अलर्ट की स्थिति में कोई भी संस्थान बच्चों को घर से बाहर आने के लिए नहीं कह सकता।

मध्यप्रदेश शासन की ओर से अपील एवं निर्देश जारी किए गए हैं। रेड अलर्ट वाले इलाकों में किसी भी स्थिति में बहते हुए पानी के नजदीक ना जाए।

पुलिस एवं प्रशासन को निर्देशित किया गया है कि वह ऐसे सभी मार्गों पर यातायात बंद कर दे जहां पर पानी भर रहा है। नदियों के आसपास वाले इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। नागरिकों से अपील की गई है कि वह स्थानीय प्रशासन का सहयोग करें। खत्री की स्थिति में स्वयं को सुरक्षित करने के लिए गाइडलाइन का पालन करें।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group