BHOPAL CRIME BRANCH: हाईटेक साइबर क्राइम पर पूरी तरह शिकंजा करले के लिए तैयार है भोपाल क्राइम ब्रांच

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Bhopal-Crime-Branch

भोपाल (मध्य प्रदेश) : भोपाल क्राइम ब्रांच ने जिला साइबर क्राइम सेल में 27 साइबर विशेषज्ञों को अनुबंध के आधार पर नियुक्त करने का निर्णय लिया है. साइबर अपराध अधिकारियों ने कहा कि ऐसे साइबर अपराधियों पर नकेल कसने की पहल की जा रही है, जो आसानी से लोगों के पैसे उड़ा लेते हैं और पुलिस के शिकंजे में नहीं आते।  

वरिष्ठ साइबर अपराध अधिकारियों ने फ्री प्रेस को बताया कि इस संबंध में एक आवेदन राज्य पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू) में जमा किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले 2021 में भी राज्य साइबर क्राइम सेल ने साइबर अपराधियों और उनके द्वारा किए गए अपराधों को बेहतर करने के लिए एक रोडमैप तैयार किया था। हालाँकि, पहल को तब लागू नहीं किया गया था।  

आखिरकार भोपाल क्राइम ब्रांच ने शहर में इस पहल को लागू करने का फैसला किया है, जिसके तहत अनुबंध के आधार पर शामिल किए जा रहे साइबर विशेषज्ञों को दो ग्रेड में रखा जाएगा। 

साइबर धोखाधड़ी से संबंधित मामलों की जांच में उच्च स्तर की दक्षता रखने वालों को 9 लाख रुपये का वार्षिक पैकेज प्रदान किया जाएगा, जबकि उनसे कम योग्यता वालों को 7.5 लाख रुपये के वार्षिक पैकेज में शामिल किया जाएगा।  

जिला साइबर क्राइम सेल के सूत्रों ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि यह पहल की जा रही है क्योंकि अधिक से अधिक साइबर अपराधी अब लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने और अपने पैसे से दूर करने के लिए डार्क नेट की ओर रुख कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि डार्क नेट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां व्यक्ति का सारा डाटा आसानी से उपलब्ध होता है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधियों से इसे बचाने के लिए साइबर विशेषज्ञों को लगाया जा रहा है।

मई में साइबर विशेषज्ञों की भर्ती: एसीपी

भोपाल के सहायक पुलिस आयुक्त (साइबर अपराध) सुजीत तिवारी ने कहा कि भोपाल साइबर अपराध प्रकोष्ठ में साइबर विशेषज्ञों की आवश्यकता काफी समय से उठाई जा रही थी. मई के मध्य तक साइबर विशेषज्ञों को शामिल किए जाने की उम्मीद है।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment

Exit mobile version