संदीप नाहर आत्महत्या : सुसाइड नोट व विडियो के साथ FB पर 14 महीने की पोस्ट हुई गायब

By Shubham Rakesh

Published on:

sandeep-nahar-in-ms-dhoni

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के साथ एमएस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी’ में सह-कलाकार संदीप नाहर ने मंगलवार को आत्महत्या कर ली। आत्महत्या करने से पहले, संदीप ने सोशल मीडिया पर सुसाइड नोट और वीडियो पोस्ट करके बताया था कि वह आत्महत्या क्यों कर रहा है। लेकिन अब जब संदीप की आत्महत्या की खबर सामने आई है, तो सुसाइड नोट और उनके द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो दोनों को उनके अकाउंट से डिलीट कर दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि पोस्ट और वीडियो को हटा दिया गया था। यह भी कहा जाता है कि इस पोस्ट और वीडियो को पुलिस ने नहीं हटाया है। तो सवाल यह है कि इस वीडियो और पोस्ट को आखिर किसने डिलीट किया है।

संदीप द्वारा अपनी आत्महत्या से पहले पोस्ट किए गए इन दोनों पोस्ट को अचानक डिलीट करने को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। कुछ के अनुसार, संदीप की पत्नी कंचन शर्मा के कहने पर पोस्ट को हटा दिया गया हो सकता है। कुछ लोगों ने संदेह व्यक्त किया है कि पोस्ट को सोशल मीडिया कंपनी, फेसबुक द्वारा उपयोगकर्ताओं के अनुरोध पर हटा दिया गया हो सकता है, क्योंकि इसमें संवेदनशील जानकारी शामिल है जो सोशल मीडिया पर नियमों का उल्लंघन करती है। 

मुंबई पुलिस के डीसीपी विशाल ठाकुर ने कहा, “पुलिस को वीडियो हटाने के लिए कोई आवेदन नहीं मिला था। न ही हमने इसे डिलीट किया है। हो सकता है कि फेसबुक ने उनके नियमों के अनुसार वीडियो को हटा दिया हो। यदि किसी व्यक्ति के संबंध में आपत्तिजनक चीज है, तो फेसबुक को रिपोर्ट करने के बाद पाठ हटा दिया जाता है। हम इस मामले में जांच कर रहे हैं। फेसबुक से संदीप का पोस्ट किसने डिलीट किया? इसे कैसे और कब हटाया गया? यह भी जांच का विषय है, ”उन्होंने कहा। संदीप का शव मुंबई के गोरेगांव में उनके आवास पर मिला था।

चौंकाने वाली बात यह है कि संदीप द्वारा पोस्ट किए गए सुसाइड पोस्ट और वीडियो के साथ ही पिछले 14 महीनों में उनके द्वारा अपलोड किए गए डेटा को भी डिलीट कर दिया गया है। अब संदीप के पेज पर आखिरी पोस्ट 17 दिसंबर 2019 को है।

इस सुसाइड नोट में क्या लिखा था?

“मैं अब और जीना नहीं चाहता। मैंने जीवन में बहुत से सुख और दुख देखे हैं, लेकिन अभी मैं जिस स्थिति से गुजर रहा हूं, वह धीरज से परे है। मैं जानता हूं कि आत्महत्या कायरता की निशानी है, मैं भी जीना चाहता था। लेकिन जीने का क्या फायदा जहां कोई आत्मसम्मान और संतोष नहीं है … मेरी पत्नी कंचन शर्मा और उनकी मां विनू शर्मा ने मुझे कभी नहीं समझा या सरल बनने की कोशिश भी नहीं की। मेरी पत्नी उग्र है। हम दोनों के व्यक्तित्व में एक बड़ा अंतर है … मेरे पास दैनिक झगड़े सहने की ताकत नहीं है, यह मेरी पत्नी की गलती नहीं है … क्योंकि वह सोचती है कि सब कुछ सामान्य है … लेकिन यह मेरे लिए सामान्य नहीं है, यह मुंबई में कई लोगों के लिए है साल… नहीं था। मैंने बहुत पहले आत्महत्या कर ली होगी, लेकिन मैंने खुद को समय दिया कि मुझे लगा कि सबकुछ ठीक हो जाएगा … लेकिन रोज झगड़े होते हैं, मैं इस चक्रव्यूह में फंस गया हूं। बाहर निकलने का कोई और रास्ता नहीं है। अब मुझे खुशी के साथ यह कदम उठाना है। मैंने यहां जीवन में नरक देखा है। मुझे नहीं पता कि यहां से जाने के बाद क्या होगा, लेकिन जो भी होगा मैं उसका सामना करूंगा। ” अंत में, एक अनुरोध करते समय, संदीप ने एक सुसाइड नोट में कहा था, “एक अनुरोध है कि कंचन को मेरे जाने के बाद कुछ भी मत कहो, लेकिन उसके मस्तिष्क का इलाज करवाओ”।

एम एस धोनी की फिल्मों के साथ, संदीप ने अक्षय कुमार के साथ ‘केसरी’ और कई टीवी धारावाहिकों में विभिन्न भूमिकाओं में अभिनय किया है।

Shubham Rakesh

Leave a Comment

Exit mobile version