Thursday, March 4, 2021

Jack Ma missing? चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग से विवाद के बाद से गायब है जैक मा, शी जिनपिंग की क्रूरता की भेंट चढ़ चुके हैं कई अरबपति

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

चीनी व्यापार टाइकून और अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा, जो चीनी सरकार से जांच के दायरे में हैं, कथित तौर पर लगभग दो महीने तक सार्वजनिक रूप से नहीं देखे गए हैं। बिजनेस टाइकून सोशल मीडिया पर भी अनुपस्थित रहा है। ट्विटर पर उनकी आखिरी पोस्ट 10 अक्टूबर को थी। फाइनेंशियल टाइम्स की हालिया रिपोर्ट के अनुसार , मा को हाल ही में टीवी शो ‘अफ्रीका के बिजनेस हीरोज’ के फाइनल में जज के रूप में बदल दिया गया था।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि “उनकी तस्वीर को जजिंग वेबपेज से हटा दिया गया था, और उन्हें प्रचार वीडियो से बाहर छोड़ दिया गया था।” रिपोर्ट के अनुसार, शो का फाइनल नवंबर में हुआ था, जब मा ने चीन के नियामकों और राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों की आलोचना करते हुए एक स्पष्ट भाषण दिया था। अलीबाबा के एक प्रवक्ता ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि मा शेड्यूल संघर्ष के कारण शो में नहीं आ सकीं।

- Advertisement -

जैक मा की अनुपस्थिति ऐसे समय में सामने आई है जब उनकी दो कंपनियाँ – अलीबाबा और चींटी – चीन के बाजार प्रहरी की जांच के बाद एक विरोधाभासी जाँच पर उतर आई हैं। चीन के मार्केट वॉचडॉग ने पिछले महीने ई-कॉमर्स फर्म अलीबाबा द्वारा कथित तौर पर विरोधी प्रतिस्पर्धा प्रथाओं की जांच शुरू की थी, और जैक मा के फिनटेक वेंचर एंट ग्रुप के लिए “सुधार योजना” भी रखी थी ।

Jack Ma missing ?

एक टेकक्रंच रिपोर्ट दिसंबर के अंत में कहा कि चीन जनवादी बैंक 26 दिसंबर को विनियामक वार्ता के लिए चींटी समूह तलब किया था, “सुधारने” इसके विनियामक उल्लंघन करने फिनटेक फर्म के लिए एक व्यापक योजना की घोषणा की।

- Advertisement -

50.6 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ जैक मा वर्तमान में ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर व्यवसायियों की सूची में 25 वें स्थान पर हैं।

अक्टूबर 2020 में अपने विवादास्पद भाषण के बाद अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा कथित तौर पर दो महीने से अधिक समय तक गायब रहे। चीनी अरबपति ने पिछले साल नवंबर से कोई सार्वजनिक उपस्थिति नहीं बनाई है, जिसके साथ उसके ठिकाने के आसपास का रहस्य केवल गहरा हो गया है।

Jack Ma missing since October?

- Advertisement -

नवंबर में प्रसारित अंतिम एपिसोड में अपने टैलेंट शो, ‘अफ्रीका के बिजनेस हीरोज’ के प्रदर्शन के दौरान, जब अफ्रीका के उद्यमियों को $ 1.5 मिलियन जीतने का मौका मिला, तो टॉगिंग की शुरुआत हुई।

फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि 56 वर्षीय बेलागारी अरबपति को अलीबाबा के कार्यकारी लुसी पेंग द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था और कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार, मा अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण इसे नहीं बना सकी, फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया।

हालांकि, इवेंट के वेबपेज से उनका निष्कासन और मा के बिना प्रसारित एक प्रचारक वीडियो ने कई भौंहें बढ़ा दीं। उनके लापता होने के आस-पास की गहरी पहेली ऐसे समय में आई है जब चीनी अधिकारियों ने उनके व्यापारिक साम्राज्य की जांच बढ़ा दी है, जिसमें पिछले महीने अक्टूबर में चीन की विनियमन प्रणाली की आलोचना के बाद अलीबाबा के सहयोगी चींटी समूह भी शामिल है।

यह भी पढ़े :  मोदी सरकार पर बरसे राहुल गांधी, शिक्षा नीति पर उठाए सवाल

Tech billionaire Jack Ma out of the public eye for over 2 months: Report

अरबपति, जो काफी मीडिया के जानकार हैं, ने ANT के IPO के निलंबन के बाद से कोई सार्वजनिक उपस्थिति नहीं दी है। मा के एएनटी ग्रुप के लिए एक अभूतपूर्व बाजार की शुरुआत हो सकती है, चीनी वित्तीय प्रणाली पर उनके विराट हमले के बाद एक फ़साद में समाप्त हो गया। चीन के सत्तावादी शासन के साथ मा की तकरार के कारण इसके कारोबार पर इसका असर पड़ा है।

यह सब की उत्पत्ति के बारे में बात करते हुए, चीनी अरबपति, ने 24 अक्टूबर को एक भाषण में, चीन के “पॉनपॉप वित्तीय नियामकों और राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों” की आलोचना की। देश की नियामक प्रणाली में सुधार का आह्वान करते हुए, जैक मा ने इसे व्यवसाय नवाचार के लिए जिम्मेदार ठहराया और चीन के वैश्विक बैंकिंग नियमों की तुलना “पुराने लोगों के क्लब” से की।

यह भी पढ़े :  पेट्रोल-डीजल पर मार्च में मिल सकती है राहत, टैक्स घटाने की तैयारी कर रही सरकार

Where is Jack Ma? Internet abuzz with questions about billionaire’s whereabouts

“आज की वित्तीय प्रणाली औद्योगिक युग की विरासत है। हमें अगली पीढ़ी और युवाओं के लिए एक नई व्यवस्था स्थापित करनी चाहिए। हमें वर्तमान प्रणाली में सुधार करना चाहिए,” उन्होंने भाषण में कहा। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग में अधिकारियों ने मा को धोखा दिया और नवंबर में राष्ट्रपति शी के सीधे आदेश पर एएनटी ग्रुप के आईपीओ को निलंबित कर दिया।

इस बीच, ब्लूमबर्ग ने बताया कि उन्हें चीन में बने रहने की सलाह दी गई थी जिसके बाद मा के अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग क्रिसमस ईव में एक एकाधिकार-विरोधी जांच शुरू की गई थी।

Jack Ma Missing Latest News: Where is Alibaba founder? This is what recently happened with him in China

मा के अक्टूबर के भाषण के तुरंत बाद कंपनी के शेयरों में एक चौथाई की गिरावट दर्ज की गई, जो माक के भाषण के तुरंत बाद 10 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया। इसके परिणामस्वरूप वह चीन के सबसे अमीर लोगों की सूची में तीसरे स्थान पर गिर गया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मा की वर्तमान शुद्ध संपत्ति $ 63.1 बिलियन है।

चीनी शासन ने ANT समूह को अपने परिचालन को वापस लाने का आदेश दिया, जिससे कंपनी के बीमा, उधार और धन प्रबंधन सेवाओं को फिर से तैयार करने के लिए कहा गया।

Alibaba Group Founder Jack Ma Suspected To Be Missing For 2 Months: Reports

अलीबाबा संभावित रूप से दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है जिसमें अरबों डॉलर का कारोबार होता है और लाखों उपयोगकर्ता हैं।

समाचार एजेंसी के अनुसार, ई-कॉमर्स दिग्गज एशिया का “सबसे मूल्यवान निगम” है। कई अन्य चीनी तकनीकी दिग्गज भी नियामकों की कड़ी जांच के दायरे में आ गए हैं, जिससे बाजार मूल्य में अरबों डॉलर का नुकसान हुआ है।

Web Title : Jack Ma missing? Jack Ma missing since dispute with Chinese President Jinping, many billionaires have visited Xi Jinping’s cruelty

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article