Sunday, February 5, 2023
HomeदेशInventor of Chicken Tikka Masala Died: 'चिकन टिक्का मसाला' के आविष्कारक अली...

Inventor of Chicken Tikka Masala Died: ‘चिकन टिक्का मसाला’ के आविष्कारक अली अहमद असलम का निधन

Inventor of Chicken Tikka Masala Died: अली अहमद असलम, चिकन टिक्का मसाला के आविष्कारक का 77 वर्ष की आयु में निधन: एक ग्राहक ने शिकायत की थी और 'चिकन टिक्का मसाला' का आविष्कार किया गया था।

- Advertisement -

Inventor of Chicken Tikka Masala Died: ‘चिकन टिक्का मसाला’ (Chicken Tikka Masala) के आविष्कारक (Inventor) अली अहमद असलम (Ali Ahmed Aslam) का निधन हो गया है. वह 77 वर्ष के थे। उन्होंने ग्लासगो में अंतिम सांस ली। 

अली अहमद असलम (Ali Ahmed Aslam) के निधन की जानकारी उनके शीशमहल रेस्टोरेंट (Sheesh Mahal Restaurant) ने दी है. ‘द गार्जियन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, अली अहमद असलम के सम्मान में रेस्टोरेंट 48 घंटे के लिए बंद रहेगा। “श्री अली का आज सुबह निधन हो गया। हम सभी हैरान हैं”, रेस्तरां ने कहा।

- Advertisement -

अली अहमद असलम ने 1970 में टमाटर के सूप का उपयोग करके व्यंजन ‘चिकन टिक्का मसाला’ का आविष्कार किया। यह खोज उनके शीशमहल रेस्टोरेंट में की गई।

उनके भतीजे अहमद ने बताया है कि सोमवार सुबह उनका निधन हो गया. “वे हमेशा हमारे रेस्तरां में दोपहर का भोजन करते थे। यह रेस्टोरेंट उनका जीवन था। अचारी हमेशा उनके लिए सब्जी बनाते थे। लेकिन मुझे नहीं पता कि वे हर दिन चिकन टिक्का मसाला खाते हैं या नहीं, ”अहमद ने कहा।

- Advertisement -

अली अहमद असलम ने 2009 में एक साक्षात्कार में एएफपी को बताया कि उन्होंने चिकन टिक्का मसाला का आविष्कार तब किया जब एक ग्राहक ने शिकायत की कि चिकन टिक्का बहुत सूखा था। “इस रेस्तरां में चिकन टिक्का मसाला का आविष्कार किया गया था। हम यहाँ चिकन टिक्का बना रहे थे। 

लेकिन एक दिन ग्राहक ने कहा कि यह बहुत सूखा है और इसके साथ सॉस चाहता है। इसके बाद हमने सॉस का इस्तेमाल कर चिकन पकाने के बारे में सोचा,” अली ने बताया। यह व्यंजन ब्रिटिश रेस्तरां में बहुत लोकप्रिय हुआ।

- Advertisement -

अली मूल रूप से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहने वाले थे। युवा होने पर परिवार ग्लासगो चला गया। अली ने 1964 में शीश महल रेस्टोरेंट की शुरुआत की थी। अली के परिवार में उनकी पत्नी, तीन बेटे और दो बेटियां हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments