Friday, August 12, 2022
Homeटेक्नोलॉजीसावधान! नया ऐप डाउनलोड करके करे कोविड -19 वैक्सीन के लिए...

सावधान! नया ऐप डाउनलोड करके करे कोविड -19 वैक्सीन के लिए पंजीकरण, वायरल

यह एसएमएस मुख्य रूप से संदेश ऐप के माध्यम से एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं तक पहुंच रहा है। इस संदेश का लिंक वास्तव में एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का लिंक है, जिसे हैक करने, बंद करने, कंप्यूटर या मोबाइल फोन से डेटा चुराने या अनधिकृत रूप से उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

- Advertisement -

दिल्ली : भारत में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड -19 वैक्सीन लॉन्च की गई है। हालांकि, कई को टीकों की कमी के कारण पंजीकरण करने में कठिनाई हो रही है। कोविन एपीआई ने उपयोगकर्ताओं को अपने घरों के आसपास टीकाकरण के लिए उपलब्ध स्लॉट खोजने में मदद करने के लिए कोविड -19 के टीकाकरण के लिए आधिकारिक पंजीकरण मंच का उपयोग करके भारत में कई प्लेटफार्मों की स्थापना की है।

एक संदेश वर्तमान में इंटरनेट पर चल रहा है, यह दावा करते हुए कि एक नया ऐप डाउनलोड करके कोविड -19 वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने का एक आसान तरीका है। यह एसएमएस मुख्य रूप से संदेश ऐप के माध्यम से एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं तक पहुंच रहा है। इस संदेश का लिंक वास्तव में एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का लिंक है, जिसे हैक करने, बंद करने, कंप्यूटर या मोबाइल फोन से डेटा चुराने या अनधिकृत रूप से उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

- Advertisement -

यह मैलवेयर लिंक पहले शोधकर्ताओं लुकास स्टेफानो और मालवेयर हंटर टीम द्वारा खोजा गया था। शोधकर्ताओं ने ट्विटर पर इस मामले को साझा किया।

स्टीफ़ानो के अनुसार, संदेश, जो भारतीय उपयोगकर्ताओं पर लक्षित है, में ‘कोविड -19 ऐप का उपयोग करके वैक्सीन के लिए रजिस्टर’ पाठ शामिल है। यह बताया गया है कि यह नकली संदेश मुख्य रूप से एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने के लिए बनाया गया था। हालाँकि, यह संदेश iOS उपयोगकर्ताओं तक नहीं पहुँचता है।

- Advertisement -

एक बार जब कोई उपयोगकर्ता इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल करता है, तो इस फर्जी प्लेटफॉर्म के माध्यम से मुफ्त पंजीकरण का वादा किया जाता है। संपर्क और अन्य व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचने की अनुमति भी मांगी गई है। खास बात यह है कि यह मालवेयर से भरा ऐप वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन ऐप की तरह ही दिखता है। डिवाइस में उपलब्ध पहले उपलब्ध ऑपरेटर का उपयोग करके इस मालवेयर को फैलाने के लिए ऐप्स में डुअल-सिम कनेक्टिविटी सपोर्ट पाया गया है।

एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे ऐसे किसी भी संदेश या एसएमएस को अनदेखा करें या हटा दें।

- Advertisement -

भारत में 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक कोविड -19 वैक्सीन के लिए केवल कोविन वेबसाइट, कोविन एंड्रॉइड ऐप और हेल्थ ब्रिज के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। कई कंपनियों और शोधकर्ताओं ने अपने निवास स्थान के पास उपलब्ध वैक्सीन स्लॉट के बारे में नागरिकों को पता लगाने में मदद करने के लिए अपनी वेबसाइट भी बनाई है। लेकिन, वे बुकिंग की सुविधा नहीं देते हैं।

एनडीटीवी के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, कोविन प्रमुख आरएस शर्मा ने कहा कि अन्य प्लेटफार्मों पर एपीआई खोलना खतरनाक नहीं है। क्योंकि, पंजीकरण के लिए ओटीपी की आवश्यकता होती है, जो केवल कोविन प्लेटफॉर्म द्वारा बनाया जाता है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group