World Bicycle Day 2023
World Bicycle Day 2023: तारीख, थीम, इतिहास, महत्व और उत्सव

World Bicycle Day: यहां आपको विश्व साइकिल दिवस की तारीख, इतिहास, महत्व और उत्सव के बारे में जानने की जरूरत है

विश्व साइकिल दिवस परिवहन के साधन के रूप में साइकिल के महत्व को बढ़ावा देने, स्थिरता, स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साइकिल की विशिष्टता, बहुमुखी प्रतिभा और स्थिरता और समाज पर इसके सकारात्मक प्रभाव को पहचानने के लिए अप्रैल 2018 में इस समारोह की घोषणा की थी।

साइकिल परिवहन का एक सरल, सस्ता, विश्वसनीय और पर्यावरण के अनुकूल साधन है। यह कार्बन उत्सर्जन को कम करने, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और वायु गुणवत्ता में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।साइकिल एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देते हुए, शारीरिक फिटनेस में भी योगदान देती हैं।

World Bicycle Day की तारीख

विश्व साइकिल दिवस प्रत्येक वर्ष 3 जून को मनाया जाता है।

विश्व साइकिल दिवस का इतिहास

World Bicycle Day का इतिहास अप्रैल 2018 से शुरू होता है जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को साइकिल मनाने के लिए आधिकारिक दिवस घोषित करने का प्रस्ताव अपनाया था।

यह भी पढ़े : World No Tobacco Day : 10 कारण क्यों सेकेंड हैंड स्मोक बच्चों के लिए खतरनाक है

विश्व साइकिल दिवस की स्थापना की पहल का नेतृत्व तुर्कमेनिस्तान ने किया था, कई अन्य देशों के समर्थन से जहां तुर्कमेनिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में साइकिल की भूमिका को स्वीकार करने और बढ़ावा देने का विचार प्रस्तावित किया था।

विश्व साइकिल दिवस की घोषणा साइकिल की बहुमुखी प्रतिभा और समाज के विभिन्न पहलुओं पर सकारात्मक प्रभाव की मान्यता का एक वसीयतनामा था। इसने परिवहन के एक ऐसे तरीके के रूप में साइकिल को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया जो जलवायु परिवर्तन, वायु प्रदूषण, यातायात की भीड़ और गतिहीन जीवन शैली जैसे वैश्विक मुद्दों को संबोधित कर सके।

World Bicycle Day का महत्व

विश्व साइकिल दिवस का उद्देश्य साइकिल चलाने के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और बेहतर बुनियादी ढांचे और नीतियों की वकालत करना है जो साइकिल को परिवहन के सुरक्षित और सुलभ साधन के रूप में समर्थन करते हैं। यह व्यक्तियों, समुदायों और सरकारों को विभिन्न सामाजिक चुनौतियों के समाधान के रूप में साइकिल को बढ़ावा देने और गले लगाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिसमें यातायात की भीड़, प्रदूषण और गतिहीन जीवन शैली शामिल है।

For news in english visit en.khabarsatta.com

खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *