HomeदेशJanmashtami 2022 Kab Hai: जन्माष्टमी का व्रत कब रखेंगे 18 या 19...

Janmashtami 2022 Kab Hai: जन्माष्टमी का व्रत कब रखेंगे 18 या 19 को, यहां जानिए बिलकुल सही डेट

Janmashtami Vrat 2022/ Krishna Janmashtmi Kab Hai: जन्माष्टमी, भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. इस बार जन्माष्टमी का व्रत कब रखा जाएगा 18 या 19 अगस्त को, इसके बारे में जानते हैं.

- Advertisement -

Janmashtami Vrat 2022 Date / Janmashtami 2022 Kab Hai: जैसा की आप जानते ही है हर वर्ष भाद्रपद मास की अष्टमी तिथि को भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है, लेकिन इस बार बहुत से लोग डेट में बहुत कंफ्यूज है कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी 18 को मनाए या 19 को इसलिए आज यहाँ इस पोस्ट में आपको इन सब परेशानी से निजात मिल जाएगी.

इस वर्ष 2022 में श्री कृष्ण जन्माष्टमी 18 अगस्त 2022 गुरुवार को पड़ रही है, श्री कृष्ण जन्माष्टमी व्रत को लेकर भी लोग कंफ्यूज है क्योंकि इस बार पंचांग में जन्माष्टमी का व्रत (Janmashtami Vrat) के लिए दो तिथियों दी गयी है. भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद कृष्ण अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra) में मध्यरात्रि को हुआ था.

- Advertisement -

और इस वर्ष यानी साल 2022 में भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि 2 दिन रहेगी, इस बार सन 2022 में अष्टमी तिथि का की शुरुवात 18 अगस्त की रात्रि से होगा बस इसी वजह से कुछ लोग 18 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत रखेंगे. इसके अलावा कुछ लोग उदया तिथि की पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, 19 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत रखेंगे. और इसी बीच प्राप्त जानकारी के अनुसार वैष्णव संप्रदाय 19 अगस्त 2022 को भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाएगा. 

इस बार कृष्ण जन्माष्टमी पर दोनों ही तिथियों में नहीं है रोहिणी नक्षत्र

इस बार सन 2022 में भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी में रोहिणी नक्षत्र को बहुत ही ज्यादा और खास महत्व दिया जाता है, इसका मुख्य कारण यह है कि भगवान श्री कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव रोहिणी नक्षत्र में मनाया जाता है. किन्तु इस वर्ष दो तिथियों में अष्टमी होने के बाद भी 18 और 19 अगस्त को रोहिणी नक्षत्र का किसी भी प्रकार का कोई संयोग नहीं बन रहा है. रोहिणी नक्षत्र की बात कैर्न तो रोहिणी नक्षत्र का संयोग 20 अगस्त को 1 बजकर 53 मिनट पर हो रहा है.

पंचांग के अनुसार18 को रात से शुरू हो रही है अष्टमी तिथि

- Advertisement -

पंचांग के अनुसार, अष्टमी तिथि का आरंभ 18 अगस्त को रात 9 बजकर 20 मिनट से हो रहा है. जबकि अष्टमी तिथि की समाप्ति 19 अगस्त को रात 10 बजकर 59 मिनट पर हो रही है. वहीं बनारसी पंचांग में 19 तरीख को जन्माष्टमी मनाने पर जोर दिया गया है. इसके अलावा मिथिला पंचांग में 19 तारीख जन्माष्टमी व्रत दर्शाया गया है.

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group