Homeदेशधनतेरस 2021: इस शुभ भूल कर भी ना करें ये काम दिन...

धनतेरस 2021: इस शुभ भूल कर भी ना करें ये काम दिन पर क्या, होता है अशुभ; यहाँ जाने क्या करें और क्या न करें

Dhanteras 2021: Do not do this auspicious work even on this auspicious day, what happens inauspicious; Here's what to do and what not to do

- Advertisement -

धनतेरस का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। यह कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है। इस दिन भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन को धन त्रयोदशी या धन्वंतरि जयंती भी कहा जाता है। इस साल धनतेरस 2 नवंबर 2021 को पड़ रहा है।

धनतेरस के इस शुभ दिन पर देवी लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि और धन कुबेर की पूजा की जाती है। इससे घर में धन का आगमन होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन भगवान धन्वंतरि देवों और असुरों के बीच समुद्र मंथन के समय अपने हाथों में अमृत का घड़ा लेकर प्रकट हुए थे, इसलिए इस दिन मानव जाति की भलाई के लिए आयुर्वेद के देवता की पूजा की जाती है और मुक्ति मिलती है। व्याधियों और कष्टों से। 

- Advertisement -

धन्वंतरि को भगवान विष्णु का 12वां अवतार माना जाता है। देवी लक्ष्मी की पूजा भी बहुत महत्वपूर्ण है। मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है, इसीलिए इस दिन भगवान धन्वंतरि के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है। मां लक्ष्मी की कृपा से घर में सुख-समृद्धि आती है। व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं और परेशानियों से मुक्ति मिलती है। 

धनतेरस पर कैसे करें पूजा

धनतेरस का संबंध धन और समृद्धि से है। इस दिन अपने घर को रंग-बिरंगे बल्बों के फूलों और रंगोली से सजाएं। समृद्धि और धन की देवी को आमंत्रित करने के लिए आपका प्रवेश द्वार आकर्षक होना चाहिए। आप मुख्य द्वार पर स्वस्तिक, प्रवेश द्वार पर मां लक्ष्मी के पदचिन्ह और पूजा कक्ष बना सकते हैं। 

- Advertisement -

धनतेरस के दिन शाम को शुभ मुहूर्त में उत्तर दिशा की ओर कुबेर, देवी लक्ष्मी और धन्वंतरि की स्थापना करें।

इसी दिन से दीपावली शुरू हो जाती है। इसलिए अपने घर में दीये और मोमबत्तियां जलाएं।

- Advertisement -

सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें। भगवान के सामने एक दीया जलाएं। भगवान को एक लाल कपड़ा चढ़ाया जाता है और फिर भगवान गणेश की मूर्ति पर ताजे फूलों की वर्षा की जाती है।

अब सफेद मिठाई कुबेर देव को और पीली मिठाई धन्वंतरि देव को दी जाती है।

पूजा के दौरान ‘O ह्रीं कुबेरै नमः’ मंत्र का जाप करते रहें।

इस दिन भगवान धन्वंतरि को प्रसन्न करने के लिए धन्वंतरि स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं।

धनतेरस पर क्या करें?

  • झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है

धनतेरस के दिन नई चीजें खरीदने की परंपरा है। लोग चांदी, सोना, तांबा, पीतल, आभूषण और बर्तन खरीदते हैं। सोने-चांदी के आभूषणों और बर्तनों के अलावा धनतेरस के अवसर पर खरीदी गई झाड़ू को शुभ माना जाता है क्योंकि यह घरों से गरीबी और नकारात्मकता को दूर करने का प्रतीक है।

  • उपहार न खरीदें

इस दिन अपने घर के लिए, अपने परिवार के सदस्यों के लिए चीजें खरीदें। इस दिन किसी और के लिए उपहार न लें। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी।

  • नमक का एक पैकेट प्राप्त करें

इस दिन नमक खरीदना भी शुभ माना जाता है। इस नमक का प्रयोग दीपावली में भोजन बनाने में करें। दिवाली के दिन घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने के लिए इस नमक का थोड़ा सा इस्तेमाल घर की सफाई करते समय करें।

  • धनिये के बीज

इस दिन आप धनिया के बीज खरीद सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि धनिया को अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी आमदनी का प्रतीक माना जाता है। धनतेरस और दिवाली पूजा में आप धनिये के बीजों का प्रयोग कर सकते हैं।

  • गोमती चक्र खरीदा जाता है

ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी को गोमती चक्र बहुत प्रिय है। इसलिए, आप इसे अपने घरों में धन की देवी के स्वागत के लिए खरीद सकते हैं।

अपने घर में सकारात्मकता, शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए धनतेरस पर किन चीजों से बचना चाहिए।

यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें आपको इस दिन करने से बचना चाहिए

  • धनतेरस पर धन उधार न दें, किसी को उधार न दें। दिन अपने घर में पैसे देने के बजाय उसे आकर्षित करने पर ध्यान केंद्रित करने का है।
  • कांच और लोहे की वस्तुओं से बचें
    कांच, एल्यूमीनियम और लोहे से बनी वस्तुओं को न खरीदें। खासतौर पर इस दिन घर में लोहे के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए। चाकू, औजार जैसी नुकीली चीजें भी इस दिन खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। धार्मिक दृष्टि से काला रंग शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए इस दिन काले रंग की चीजें खरीदने से बचें।
  • खाली बर्तन घर नहीं ले जाते हैं
    धनतेरस पर कुछ भी खाली घर नहीं ले जाना चाहिए। इसलिए घर ले जाने से पहले खाली बर्तनों में पानी, अनाज या कोई भी चीज भर दें। मान्यता है कि धनतेरस के दिन खाली बर्तन नहीं खरीदने चाहिए। आप खरीदे हुए बर्तन को घर के अंदर ले जाने से पहले उसमें पानी भर सकते हैं।
  • कार या भारी उपकरण न खरीदें
    क्योंकि धनतेरस वाहन, भारी उपकरण और उपहार जैसी चीजें खरीदने के लिए एक शुभ दिन है। हालांकि, घर में सकारात्मकता बनाए रखने के लिए एक दिन पहले भुगतान करना बेहतर है। धनतेरस पर भुगतान न करें क्योंकि ऐसा माना जाता है कि धन को घर में संरक्षित किया जाता है और इस अवसर पर दान नहीं किया जाता है।

Web Title: Dhanteras 2021: Do not do this auspicious work even on this auspicious day, what happens inauspicious; Here’s what to do and what not to do

- Advertisement -
spot_img
spot_img
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Popular (Last 7 Days)

GK-in hindi 2021-Hindi General-Knowledge-2021-in-hindi

GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General Knowledge 2021 in हिन्दी

0
GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General Knowledge 2021 in हिन्दी GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General...
corona-virus

Omicron Variant India Case: भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट की एंट्री, यहाँ...

0
Omicron Variant India Case: भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट की एंट्री, मिले 2 केस विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा ओमाइक्रोन को "चिंता...
General Me Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai

जनरल में कौन कौन सी जाति आती हैं | General Me Kaun Kaun Si...

0
जनरल में कौन कौन सी जाति आती हैं। (General Me Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai), सामान्य जाति श्रेणिया ,जनरल में कौन कौन सी कास्ट...

माचिस के दाम आज से दोगुने, 14 साल बाद हुई महंगी

0
पेट्रोल-डीजल से लेकर रसोई गैस, सब्जी, दाल और खाने के तेल को लेकर पहले से महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी के लिए अब माचिस भी सस्ती नहीं रह गई है.
GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी

GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी

0
GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी सामान्य ज्ञान 2020 (GK 2020 Hindi) बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हैं आने वाली...

Breaking News : शीतकालीन सत्र के बीच संसद भवन में लगी आग, कोई हताहत...

0
नई दिल्ली : संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है, सत्र के तीसरे दिन संसद भवन में आग लगने की खबर सामने...
satta matka - satta king result

Satta Matka or Satta King Live Result | सट्टा मटका या सट्टा किंग लाइव...

0
Satta Matka or Satta King Live Result: मूल रूप से, मटका जुआ या सट्टा (Matka gambling or Satta) की शुरुआत न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज से...
- Advertisment -