Sunday, January 29, 2023
HomeदेशRPSC Paper Leak: राजस्थान में चल रही सेकंड ग्रेड भर्ती परीक्षा का...

RPSC Paper Leak: राजस्थान में चल रही सेकंड ग्रेड भर्ती परीक्षा का पेपर हुआ लीक, GK का पेपर निरस्त; 44 हिरासत में

RPSC Paper Leak: Paper of second grade recruitment examination going on in Rajasthan leaked, GK paper cancelled; 44 in custody

- Advertisement -

RPSC 2nd Grade Teacher Exam Paper Leak: द्वितीय श्रेणी शिक्षक प्रतियोगी परीक्षा 2022 का प्रश्न पत्र शनिवार को लीक हो गया, जिससे राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने परीक्षा रद्द कर दी। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है और 44 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने द्वितीय श्रेणी शिक्षक प्रतियोगी परीक्षा 2022 को रद्द कर दिया है, क्योंकि शनिवार सुबह पेपर लीक हो गया था, जिसके बाद सरकार को परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। 

- Advertisement -

आरपीएससी द्वितीय श्रेणी का पेपर 2022 (RPSC: Second grade teacher recruitment exam Paper Leak) शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर प्रसारित हो गया, जिससे अधिकारियों को परीक्षा रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

संसद सदस्य हनुमान बेनीवाल के अनुसार, आज परीक्षा शुरू होने से पहले कथित तौर पर पेपर लीक हो गया था।

RPSC: Second grade teacher recruitment exam Paper Leak

- Advertisement -

पुलिस को एक बस के बारे में सूचना मिली जो उम्मीदवारों को ले जा रही थी, जिन्हें आरपीएससी द्वितीय श्रेणी के पेपर के लिए उपस्थित होना था, वे प्रश्नपत्र ले जा रहे थे। एक गुप्त सूचना के आधार पर, पुलिस अधिकारियों और स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी) की एक टीम ने एक जांच शुरू की और बकेरिया पुलिस थाने की सीमा के तहत वाहन को रोका और कागजात का मिलान किया।

उदयपुर पुलिस ने अब तक इस सिलसिले में 44 लोगों को हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है.

RPSC पेपर लीक का मास्टरमाइंड जोधपुर का

- Advertisement -

ज्यादातर आरोपी राजस्थान के सिरोही और जालौर जिले के रहने वाले हैं और सूत्रों के मुताबिक मास्टरमाइंड जोधपुर का रहने वाला है.

“हमें हमारे केंद्र कोड के साथ जीके प्रश्न पत्र (शिक्षक परीक्षा का) का बॉक्स मिला। जैसे ही बॉक्स खोला गया, परीक्षा के प्रश्नपत्रों में हमारा केंद्र कोड नहीं था। हमने जिला प्रशासन को सूचित किया कि पेपर रद्द कर दिया गया है,” कमलेश कुमार , अधीक्षक, आनंद शर्मा गर्ल्स स्कूल, दौसा ने एएनआई को बताया।

इस बीच, आरपीएससी के सचिव हरजी लाल ने इंडिया टुडे से कहा, “प्रश्न पत्र लीक होने के मामले की जांच की जाएगी. उदयपुर से जानकारी मिली है कि दूसरी कक्षा शिक्षक परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था और परीक्षा रद्द कर दी गई है.

मामले की जांच की जा रही है. और जिम्मेदार पाए जाने वालों को दंडित किया जाएगा। सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट देखने के बाद परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की जाएगी।”

नागौर से लोकसभा सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल ने अशोक-गहलोत सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में पेपर लीक होना एक परंपरा बन गई है.

उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, “राजस्थान में पेपर लीक होना एक परंपरा बन गई है और यह आरपीएससी सहित सभी भर्ती परीक्षाओं में व्याप्त संस्थागत भ्रष्टाचार और सत्ता में बैठे लोगों के सहयोग के कारण हो रहा है।”

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक ट्वीट में कहा, “राज्य के युवाओं के साथ अन्याय न हो, इसके लिए द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती को रद्द कर दिया गया है। बाकी परीक्षाएं हमेशा की तरह चलती रहेंगी। सरकार किसी के साथ अन्याय नहीं होने देगी।” किसी भी युवा और दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी।”

आरपीएससी 21 दिसंबर से 27 दिसंबर, 2022 तक विभिन्न विषयों के लिए वरिष्ठ शिक्षक ग्रेड 2 माध्यमिक शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कर रहा है। विज्ञान का पेपर आज दूसरी पाली में आयोजित किया जाना है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments