मप्र प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी | PEB MPTET- 3 EXAM

0
87
mptet 2019

भोपाल। वर्ग-1 और वर्ग-2 यानी उच्च माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के बाद अब वर्ग-3 यानी प्राथमिक शिक्षक के स्कूलों में खाली पड़े पदों को भरने की दिशा में लंबे समय बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

इसके तहत विभाग ने प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी पीईबी को लिखित परीक्षा कराने के लिए पत्र भेज दिया है। इसके साथ ही प्रदेश भर के प्राथमिक स्कूलों में 10 हजार नए शिक्षक पदस्थ करने का रास्ता साफ हो गया है।

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होते ही पीईबी आवेदन पत्र आमंत्रित कर चयन प्रक्रिया शुरू कर देगा। हालांकि इस समय प्रदेश भर के प्राइमरी स्कूलों में 19 हजार से अधिक पद खाली हैं।

इसके बाद भी ठीक आधे यानी 10 हजार पदों पर के लिए भर्ती परीक्षा कराने की दिशा में कदम उठाए गए हैं। पद भले ही कम निकले हों, लेकिन इस परीक्षा में उच्चतर और माध्यमिक शिक्षक परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों से दोगुना अभ्यर्थी शामिल होंगे। 

वर्ग-1 में 2 लाख तो वर्ग-2 में 4.50 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। वर्ग-3 के लिए 2011-12 में हुई भर्ती परीक्षा में 8 लाख आवेदक बैठे थे।

ऐसे में छह साल के लंबे अंतराल के बाद होने वाली प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा में इस बार 10 लाख से अधिक आवेदकों के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है। 

freejob-alert-whatsapp-alerts (1)
यह भी पढ़े :  ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में करियर

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.