Home मध्य प्रदेश नीतीश या तेजस्वी किसकी बनेगी आज सरकार, नेता ही नहीं जनता को भी है इंतजार

नीतीश या तेजस्वी किसकी बनेगी आज सरकार, नेता ही नहीं जनता को भी है इंतजार

कोविड-19 महामारी के बीच बिहार विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती आज सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है।  243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए तीन चरणों में हुए चुनाव के बाद नीतीश कुमार या तेजस्वी प्रसाद यादव में से किसकी सरकार बनेगी, इसका इंतजार सिर्फ नेता ही नहीं बल्कि राज्य की जनता भी बेसब्री से कर रही है। विधानसभा के साथ ही वाल्मीकिनगर संसदीय उप चुनाव के मतों की गिनती भी आज ही होगी ।  अब तक के रुझानों में बीजेपी- जेडीयू गठबंधन और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है। सभी 243 सीटों के शुरुआती रुझान सामने आ चुके हैं। मतगणना के प्रारंभिक रूझानों के अनुसार 130 सीटों में से राजग 60 सीटों पर आगे चल रही है जबकि विपक्षी महागठबंधन 102 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों में से यह जानकारी मिली है। जबकि वास्तविक परिणाम तीन बजे से सामने आने लगेंगे।

कुछ ऐसे थे पहले दो घंटे के बाद के रुझान
अगर दो घंटे के बाद के रुझानों को देखें तो एनडीए 111 सीटों पर आगे है, जबकि 2015 में यह आंकड़ा 125 का था. एनडीए में भाजपा 65 सीटों पर आगे हैं, जो पिछले चुनावसे 11 सीटें ज्यादा है। जबकि 115 सीटों पर लड़ी जदयू महज 42 सीटों पर ही बढ़त बनाए हुए है। पिछले चुनाव की बात करें तो उसे 71 सीटें मिली थीं। एनडीए कुल मिलाकर 18 सीटों के नुकसान पर है। चुनावी रुझानों के नतीजे आने तक जदयू का आंकड़ा और नीचे खिसकने की आशंका है। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार बिहार विधानसभा की 243 में से 226 सीटों के अब तक प्राप्त रुझानों में भाजपा 62 सीटों पर, राजद 60 सीटों पर, जदयू 49 सीटों पर, कांग्रेस 20 सीटों पर, भाकपा- माले 13 सीटों पर, वीआईपी छह सीटों पर, लोजपा पांच सीटों पर और माकपा तीन सीटों पर आगे चल रही हैं, वहीं भाकपा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, बसपा एवं एआईएमआईएम एक- एक सीट पर तथा निर्दलीय चार सीटों पर आगे चल रहे हैं।

यह भी पढ़े :  MP में कोरोना वायरस की दूसरी लहर, ग्वालियर में मरीजों का बढ़ता आंकड़ा हो सकता है खतरे की घंटी
- Advertisement -
यह भी पढ़े :  आज तमिलनाडु के तटों से टकराएगा 'निवार', MP में दिखेगा असर, बदलेंगे मौसम के मिजाज

40 सीटों पर कड़ा मुकाबला
रुझानों में भले ही एनडीए को बहुमत मिल गया हो लेकिन 40 सीटों पर कांटे की टक्कर है। इन सीटों पर करीबी फाइट चल रही है। ऐसे में इन सीटों पर नंबरों के बदलने के बाद रुझान बदल भी सकते है। इन सभी 40 सीटों पर बढ़त का अंतर 1000 वोट से भी कम हैं।

उपचुनाव: 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों के लिए आज  होगी मतगणना 
वहीं मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना आज हो रही है। मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार का भविष्य तय करेंगे। मध्यप्रदेश में सभी 28 सीटों पर मतगणना जारी है। अब तक आई रिपोर्ट में 28 सीटों में से 19 पर भाजपा प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। वहीं 8 पर कांग्रेस तो 1 सीटों पर बसपा उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। सांवेर विधानसभा से बीजेपी उम्मीदवार तुलसीराम सिलावट 3 हजार वोटों से तो ब्यावरा से भाजपा उम्मीदवार नारायण पवार 1 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

- Advertisement -

मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार इतनी सीटों पर हुए उपचुनाव 
अधिकारियों ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है और चुनाव आयोग के कोविड-19 दिशा-निर्देशों के अनुसार एक उम्मीदवार, उनका चुनाव एजेंट और मतगणना एजेंट मतगणना केन्द्र के हॉल में मौजूद रह सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थलों पर सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए विभिन्न कदम उठाये गये हैं। मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार इतनी सीटों पर उपचुनाव हुए हैं। राज्य में इस वर्ष मार्च में कांग्रेस के 22 विधायकों ने त्यागपत्र दे दिया था जिससे अल्पमत में आई कमलनाथ सरकार गिर गई थी। इनमें अधिकांश विधायक ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक थे, जो बाद में भाजपा में शामिल हो गए। सिंधिया स्वयं भी मार्च में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये थे। मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में भाजपा के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं।

यह भी पढ़े :  CM शिवराज के निर्देश के बाद ईरानियों के अवैध कब्जे पर चला बुल्डोजर, भारी पुलिस बल तैनात
यह भी पढ़े :  मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रविवार को गौ-कैबिनेट की पहली बैठक करेंगे

बहुमत का जादुई आंकड़ा 115 का होता है
सदन की प्रभावी संख्या 229 के आधार पर बहुमत का जादुई आंकड़ा 115 का होता है। भाजपा को इस आंकड़े को पाने के लिये आठ सीट की जरूरत है जबकि कांग्रेस को सभी 28 सीटें जीतना जरूरी है। उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिये मतगणना होगी। प्रशासन की तरफ से सुचारू मतगणना के लिये व्यापक इंतजाम किये गए हैं। इन सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव हुआ था। उपचुनाव में औसतन 53 फीसदी मतदाताओं ने 88 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया था। जिन सीटों पर उपचुनाव हुआ था उनमें नौगांव सादात, टूंडला, बांगरमउ, बुलंदशहर, देवरिया, घाटमपुर और मल्हनी विधानसभा सीटें शामिल है। पिछली बार इन सात में से मल्हनी सीट सपा के पास थी, जबकि छह सीटों पर भाजपा का कब्जा था। इस बीच, सोमवार को उपचुनाव के नतीजे आने से एक दिन पहले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि राज्य की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने उपचुनाव में धांधली की है। उन्होंने कहा कि परिणाम आने के बाद वह मीडिया को कुछ ऐसे वीडियो दिखायेंगे जिसमें मतदाताओं को निकलने से रोका जा रहा है।

- Advertisement -

Leave a Reply

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Khabar Satta Deskhttps://khabarsatta.com
खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,262FansLike
7,044FollowersFollow
786FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण संबंधी कानून आज से लागू, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दी मंजूरी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 लागू हो गया है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने...
यह भी पढ़े :  कोरोना काल में MP के कड़कनाथ मुर्गे की बढ़ी मांग, शासन ने तैयार की कड़कनाथ पालन योजना

राज्यों सरकारों से सुप्रीम कोर्ट नाराज, कहा- राजनीति से ऊपर उठकर कोविड-19 को करो काबू

देश में कोरोना के लगातार बिगड़ रहे हालात को लेकर  उच्चतम न्यायालय ने राज्य सरकारों का फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा क कोविड-19 के...

PM मोदी के अहंकार ने जवान और किसान को आमने सामने खड़ा कर दिया: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए सैनिकों के इस्तेमाल की आलोचना करते हुए कहा है...

CM शिवराज के निर्देश के बाद ईरानियों के अवैध कब्जे पर चला बुल्डोजर, भारी पुलिस बल तैनात

भोपाल: भोपाल में ईरानियों के अवैध कब्जे पर आज जिला प्रशासन की टीम बड़ी कार्रवाई कर रही है। इसके मद्देनजर पुलिस की टीम ने...

सरकार की सख्ती पर भड़के किसान, जैजी बी और दिलजीत ने ‘वाहेगुरु’ के आगे की अरदास

जालंधर: केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 'दिल्ली चलो' मार्च के तहत किसानों का आंदोलन जारी है। इस बीच दिल्ली सरकार ने...
x