Tuesday, September 27, 2022
HomeदेशProject Cheetah: "प्रोजेक्ट चीता" पीएम मोदी के जन्मदिन पर 70 साल बाद...

Project Cheetah: “प्रोजेक्ट चीता” पीएम मोदी के जन्मदिन पर 70 साल बाद मध्य प्रदेश आने वाले है चीतो, देखें फर्स्ट लुक

चीता विशेष मालवाहक बोइंग-747 उड़ान से ग्वालियर पहुंचेगा। फिर एक हेलीकॉप्टर उन्हें कुनो नेशनल पार्क ले जाएगा।

- Advertisement -

भोपाल: मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर नामीबिया, अफ्रीका से भारत लाए जाने वाले चीतों की पहली तस्वीर सामने आई है। भारत आ रहे इन चीतों की पहली तस्वीर में दो चीतों को एक पेड़ के नीचे झपकी लेते देखा जा सकता है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह एक राष्ट्रीय उद्यान में है। 

शुक्रवार को नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से 16 चीता मध्य प्रदेश पहुंचेंगे, लगभग 70 वर्षों के बाद, शनिवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को रिहा करने के बाद मध्यप्रदेश चीतों का प्रदेश बन्ने की उपलब्धि हासिल करेगा।

- Advertisement -

प्रधान मंत्री मोदी अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य में और देश के वन्यजीवों और पारिस्थितिकी तंत्र को पुनर्जीवित करने और विविधता लाने के अपने प्रयासों के तहत कुनो नेशनल पार्क में नामीबिया से खरीदे गए आठ चीतों को रिहा करेंगे।

चीता विशेष मालवाहक बोइंग-747 उड़ान से ग्वालियर पहुंचेगा। फिर एक हेलीकॉप्टर उन्हें कुनो नेशनल पार्क ले जाएगा। 

- Advertisement -

प्रोजेक्ट चीता के मुखिया एसपी यादव ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि “नामीबिया से आने वाले चीते अब ग्वालियर में उतरेंगे, पहले इसे 17 सितंबर को जयपुर में उतरना था, फिर ग्वालियर से हेलीकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क श्योपुर लाया गया। “

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, भारत सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना चीता पहल जंगली जानवरों, विशेष रूप से चीता को फिर से शुरू कर रही है। 

- Advertisement -

भारत में पशु संरक्षण का एक लंबा इतिहास रहा है। 1972 में शुरू, प्रोजेक्ट टाइगर, वन्यजीवों के संरक्षण के लिए सबसे सफल पहलों में से एक है, जिसने न केवल बाघों के संरक्षण में बल्कि पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण में योगदान दिया है। 

इसके आलोक में, चीता का हाल ही में नुकसान और उसकी वापसी भारत के वन्यजीव संरक्षण के इतिहास में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group