राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का मध्यप्रदेश से है गहरा नाता, उज्जैन के इस पूर्व सांसद ने करवाया था विवाह; 30 मई को है वर्षगांठ

President Ram Nath Kovind has a deep connection with Madhya Pradesh, this former MP of Ujjain had got married; May 30 anniversary

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन दौरे पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कालिदास अकादमी के पंडित सूर्यनारायण व्यास संकुल में अखिल भारतीय आयुर्वेदिक महासम्मेलन के 59वें अधिवेशन का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मध्य प्रदेश दौरे को लेकर कई दिनों से तैयारी की जा रही थी। आखिरकार रविवार को रामनाथ कोविंद मध्य प्रदेश के उज्जैन पहुंचे वहीं 30 मई को अपनी विवाह वर्षगांठ मनाएंगे।

- Advertisement -

उनसे जुड़ी एक दिलचस्प किस्सा हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल रामनाथ कोविंद का विवाह उज्जैन देवास और मुरैना के सांसद रहे स्वर्गीय हुकुमचंद कच्छबाय ने कराया था।

जानिए कब हुई थी राष्ट्रपति कोविंद की शादी

दरअसल रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्य प्रदेश के धार्मिक नगरी उज्जैन पहुंचे। उनका विवाह स्वर्गीय हुकुमचंद कच्छवाय ने 30 मई 1974 को संपन्न करवाया था। इनका विवाह महानगर टेलीफोन निगम में मुख्य सेक्शन सुपरवाइजर रही सविता से करवाया था।

- Advertisement -

इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजधानी दिल्ली अध्ययन करने के लिए आए थे। इसी दौरान सरकारी बंगला विंडसर पैलेस में उनके रहने की व्यवस्था भी की गई थी। अब जब रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उज्जैन पहुंचे हैं तो पूर्व सांसद की पत्नी राम कुमारी बाई और बेटे सुनील कटवाए को मिलने के लिए विशेष अनुमति दी गई है।

उज्जैन के हलवाई ने बनाया था शादी में खाना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार यानी 30 मई को अपनी विवाह वर्षगांठ मनाएंगे। वहीं उज्जैन देवास और मुरैना के सांसद रहे स्वर्गीय हुकुमचंद कछवाय के बेटे सुनील कछवाय ने जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का उनके परिवार से गहरा नाता रहा है।

- Advertisement -

वहां अध्ययन के लिए राजधानी दिल्ली पहुंचे थे तो उनके पिता ने उनके लिए सरकारी बंगले में रहने की व्यवस्था कराई थी। इसके साथ ही उनका विवाह भी संपन्न करवाया गया था। वहीं उनके विवाह में भोजन भी उज्जैन के गोला मंडी क्षेत्र निवासी लादूराम एवं लालू राम नामक हलवाई ने बनाया था। इस बार रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति के रूप में उज्जैन आए हैं। उनके साथ उनकी पत्नी सविता और बेटी स्वाति भी है। वहीं उनकी बेटी स्वाति एयर इंडिया में फ्लाइट असिस्टेंट रह चुकी है।

इससे पहले भी उज्जैन आ चुके राष्ट्रपति

बता दें कि इससे पहले भी रामनाथ कोविंद मध्य प्रदेश के उज्जैन आ चुके हैं। पहली बार वहां बिहार के राज्यपाल थे उस समय महाकाल के दर्शन करने के लिए पहुंचे थे। 28 अप्रैल 1999 को एक विवाह समारोह में भी आए थे। श्री माधव क्लब में पत्नी संग रुके थे। 1975 में 23 और 24 मई को चामुंडा माता मंदिर के पीछे हुए अखिल भारतीय कोली समाज के सम्मेलन में भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मिलित हुए थे। इस बार उनके दौरे पर विशेष तरह की तैयारी की गई है।

- Advertisement -

Latest article