Homeदेश26/11 मुंबई आतंकी हमले के आतंकी अजमल कसाब के मोबाइल फोन को...

26/11 मुंबई आतंकी हमले के आतंकी अजमल कसाब के मोबाइल फोन को परम बीर सिंह ने छुपाया: EX मुंबई पुलिस एसीपी शमशेर खान

26/11 Mumbai terror attack terrorist Ajmal Kasab's mobile phone was hidden by Param Bir Singh: EX Mumbai Police ACP Shamsher Khan

- Advertisement -

एक और गंभीर आरोप के तहत पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह के खिलाफ समतल किया गया, कई चल रहे मामलों में चाहता था  जांच  Antilia बम डराने, मनसुख हिरेन हत्या के मामले को और मुंबई पुलिस जबरन वसूली के मामले में, अन्य लोगों के अलावा भी शामिल है।

मुंबई पुलिस के रिटायर्ड एसीपी शमशेर खान पठान ने परमबीर सिंह पर 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के दोषी अजमल कसाब के पकड़े जाने के बाद उसका मोबाइल फोन छिपाने का आरोप लगाया है ।

- Advertisement -

शमशेर खान पठान ने मुंबई के पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर मामले की जांच और कार्रवाई की मांग की थी।

रिपोर्ट के अनुसार, सेवानिवृत्त एसीपी ने पत्र में कहा कि डीबी मार्ग थाने के तत्कालीन वरिष्ठ पीआई माली ने उन्हें सूचित किया था कि उन्होंने कसाब के पास से एक मोबाइल फोन बरामद किया है, जिसे थाने के पुलिस कांस्टेबल कांबले के पास रखा गया था. उन्होंने आगे लिखा कि परमबीर सिंह तब गिरगांव चौपाटी पर सिग्नल पर पहुंचे थे, जहां कसाब को पकड़ लिया गया और फोन अपने साथ ले गया। उसे जांच अधिकारी रमेश महाले को फोन सौंप देना चाहिए था, लेकिन इसके बजाय, वह उसे अपने साथ ले गया।

- Advertisement -

पठान ने कहा कि हमले के वक्त कसाब और अन्य आतंकी पाकिस्तान में अपने आकाओं से बात कर रहे थे. वह जानता होगा कि पाकिस्तानी हैंडलर कौन था और समूह में कोई भारतीय था या नहीं।

पठान ने कहा कि इस मामले की अब गहन जांच होनी चाहिए।

26/11 के मुंबई हमले के दौरान परम बीर सिंह पर लगाए गए अन्य आरोप

- Advertisement -

यह याद किया जा सकता है कि कैसे हसन गफूर, जो 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के दौरान मुंबई के पुलिस आयुक्त थे, ने  परम बीर सिंह सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों पर आतंकवादियों को नहीं लेने का आरोप लगाया था  । उन्होंने कहा था कि परम बीर सिंह और तीन अन्य “स्थिति का जवाब देने के लिए उत्सुक नहीं थे”।

2009 में, 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के तुरंत बाद,  परमबीर सिंह और तीन अन्य अतिरिक्त पुलिस आयुक्तों के खिलाफ मुंबई आतंकी हमले के दौरान कर्तव्य की उपेक्षा के आरोप में एक  याचिका दायर की गई थी ।

इन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई और परम बीर सिंह जैसे अधिकारियों के तत्कालीन पुलिस आयुक्त के आदेशों का पालन करने में विफल रहने के आरोप में उनके निलंबन की मांग करते हुए एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई थी।

याचिकाकर्ता ने दावा किया था कि वरिष्ठ अधिकारियों ने आदेशों का पालन किया होता, तो बहुत पहले ही आतंक की स्थिति पर काबू पा लिया जाता और कई लोगों की जान बचाई जा सकती थी। याचिकाओं में कहा गया है कि अगर अधिकारियों ने सही कार्रवाई की होती तो दो और आतंकियों को जिंदा पकड़ा जा सकता था. याचिका हसन गफूर के बयान के आधार पर दायर की गई थी।

एक अदालत द्वारा उन्हें ‘घोषित अपराधी’ घोषित करने के बाद सिंह मुंबई पुलिस के सामने पेश हुए, चेतावनी जारी की

इस बीच, पूर्व मुंबई पुलिस आयुक्त परम बीर गुरुवार की सुबह सिंह दिखाई दिया मुंबई पुलिस है, जो उसके खिलाफ एक जबरन वसूली मामले की जांच कर रही है की अपराध शाखा से पहले। अधिकारी, जो पहले था IPS घोषित अक्टूबर के बाद से एक मुंबई के एस्प्लेनेड अदालत ने ‘अपराधी घोषित’, लापता हो गया था।

सिंह ने मुंबई पहुंचने के तुरंत बाद संवाददाताओं से कहा, “मैं अदालत के निर्देशानुसार जांच में शामिल होऊंगा।” महाराष्ट्र में जबरन वसूली के कई मामलों का सामना कर रहे आईपीएस अधिकारी ने बुधवार को कहा था कि वह चंडीगढ़ में हैं।

हाल ही में, 17 नवंबर को, पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह को  मुंबई की एस्प्लेनेड कोर्ट द्वारा जबरन वसूली के एक मामले में भगोड़ा घोषित किया गया था  । अदालत ने आगे मुंबई के पूर्व सीपी परम बीर सिंह को ‘फरार’ घोषित करने की घोषणा की, अगर वह 30 दिनों में समन का जवाब नहीं देते हैं।

सिंह ने इस साल मई के बाद से मुंबई पुलिस आयुक्त के रूप में अपने कर्तव्यों से मुक्त होने और तत्कालीन महाराष्ट्र एचएम अनिल देशमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों से मुक्त होने के बाद से काम करने की सूचना नहीं दी थी।

Web Title: 26/11 Mumbai terror attack terrorist Ajmal Kasab’s mobile phone was hidden by Param Bir Singh: EX Mumbai Police ACP Shamsher Khan

- Advertisement -
spot_img
spot_img
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Popular (Last 7 Days)

GK-in hindi 2021-Hindi General-Knowledge-2021-in-hindi

GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General Knowledge 2021 in हिन्दी

0
GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General Knowledge 2021 in हिन्दी GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General...
corona-virus

Omicron Variant India Case: भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट की एंट्री, यहाँ...

0
Omicron Variant India Case: भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट की एंट्री, मिले 2 केस विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा ओमाइक्रोन को "चिंता...
General Me Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai

जनरल में कौन कौन सी जाति आती हैं | General Me Kaun Kaun Si...

0
जनरल में कौन कौन सी जाति आती हैं। (General Me Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai), सामान्य जाति श्रेणिया ,जनरल में कौन कौन सी कास्ट...

माचिस के दाम आज से दोगुने, 14 साल बाद हुई महंगी

0
पेट्रोल-डीजल से लेकर रसोई गैस, सब्जी, दाल और खाने के तेल को लेकर पहले से महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी के लिए अब माचिस भी सस्ती नहीं रह गई है.
GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी

GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी

0
GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी सामान्य ज्ञान 2020 (GK 2020 Hindi) बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हैं आने वाली...

Breaking News : शीतकालीन सत्र के बीच संसद भवन में लगी आग, कोई हताहत...

0
नई दिल्ली : संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है, सत्र के तीसरे दिन संसद भवन में आग लगने की खबर सामने...
satta matka - satta king result

Satta Matka or Satta King Live Result | सट्टा मटका या सट्टा किंग लाइव...

0
Satta Matka or Satta King Live Result: मूल रूप से, मटका जुआ या सट्टा (Matka gambling or Satta) की शुरुआत न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज से...
- Advertisment -