बरगी जलाशय में नाव डूबने से हो रही लगातार मौते

0
72

नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण द्वारा विस्थापितों के पुनर्वास कार्य मे अनदेखी के कारण बरगी जलाश्य मे नाव से डूब कर हो रही लगातार मौते :- बरगी बांध विस्थापित एवं प्रभावित संघ

मंडला (अंकित तिवारी) // विगत दिवस 20 जून 2019 को मंडला जिले के नारायणगंज विकास खंड के अंतर्गत बरगी बांध से विस्थापित ग्राम- मोहगांव में नाव से डूब कर हुई 5 मौतो पर संघ गहन खेद ब्यक्त करता है । यह घटना पहली वार नही है इसके पूर्व मे भी बरगी जलाश्य मे नाव से डूबने के कारण अनेको मौते हो चुकी हैं ।

अगर शासन एवं प्रशासन द्वारा समय पर विस्थापितों को पुनर्वास की सुविधाएं मुहैया करा दी जाती तो आज ये मौते रोकी जा सकती थी जबकि संघ द्वारा बरगी जलाश्य मे आवागमन की सुविधा हेतु फेरी सर्विस , चलित चिकित्सालय एवं मोटर बोट से राशन वितरण आदि योजनाओं को संचालित करने के लिए 25 वर्षो से लगातार माँग करता चला आ रहा है ।

सन, 1994-95 मे विस्थापितों के पुनर्वास कार्यक्रम की समीक्षा के लिये गठित राज्य ,संभाग, एवं जिला स्तरीय समितियों मे अनेको योजनाएं बनाईं गई परन्तु नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण की विस्थापितों के पुनर्वास के प्रति घोर उपेक्षा और अनदेखी पूर्ण रवैया के कारण पुनर्वास कार्यक्रम फाइलो मे अटक कर रह गया है जिसके कारण लगातार नाव से डूबने जैसी घटनाओं को आमंत्रण दिया जा रहा है ।

यह भी पढ़े :  VIDEO : भारी बारिश के चलते Bargi Dam के खोले गये 15 गेट

जबकि नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण की जिम्मेवारी केवल बांध बनाकर विस्थापितो को सुविधा विहीन कर भूखो मरने के लिये छोड़ देना ही नही है बल्कि आजीविका के संसाधनों के साथ आर्थिक पुनर्वास करने की भी सम्पूर्ण जिम्मेदारी है ।

अतः बरगी बांध विस्थापित एवं प्रभावित संघ मांग करता है कि विस्थापितों के पुनर्वास की समीक्षा कर तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह की अध्यक्षता मे राज्य स्तरीय समिति मे लिये गये निर्णयों और आदेशो के परिपालन हेतु तत्काल कार्यवाही की जावें अन्यथा विस्थापित संघ इस तरह की घटनाओं और पुनर्वास की हीला हवाली के विरोध मे कठोर संघर्ष के लिये बाध्य होगा ।

भवदीय
राजकुमार सिन्हा, राजेश तिवारी 9424385139,9424659385
शारदा यादव , पुनाराम पाठक
9424677062,9424657440
हाकिम पटेल , मुन्ना वर्मन
9407427717,8435931972
देवकी बाई, मुन्ना यादव,केहर सिंह मार्को ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.