कमिश्नर श्री बहुगुणा ने उत्कृष्ट स्कूल बैहर में देखी स्मार्ट क्लास वीडियों के माध्यम से पढ़ाई

0
33

जबलपुर संभा के कमिश्नर श्री राजेश बहुगुणा ने आज बालाघाट जिले के प्रवास के दौरान शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बैहर में स्मार्ट क्लास में वीडियो के माध्यम से कक्षा 11 वीं के बच्चों की पढ़ाई को देखा और जिले में किये जा रहे इस नवाचार की प्रशंसा की।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह, बैहर एसडीएम श्री चन्द्रपताप गोहल, संयुक्त आयुक्त विकास श्री अरविंद यादव, संयुक्त संचालक शिक्षा श्री राजेश तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री राजेन्द्र लटारे, सहायक आयुक्त जनजातिय विकास श्री सुधांशू वर्मा, सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक श्री पी के अंगूरे एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

बालाघाट जिले के 256 हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में नवाचार करते हुए वीडियो के माध्यम से पढ़ाई कराने की व्यवस्था की जा रही है। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने इसके लिए प्रत्येक स्कूल को 35 हजार रुपये की बड़ी एलईडी टीव्ही क्रय करने की मंजूरी प्रदान की गई है।

अब तक जिले के 87 स्कूलों में एलईडी टीव्ही क्रय की जाकर उनमें वीडियो के माध्यम से बच्चों को गणित, रसायन, भौतिक एवं अंग्रेजी की पढ़ाई प्रारंभ कर दी गई है। जिन स्कूलामें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है उन स्कूलों में नामी कोचिंग संस्थानों के आनलाईन वीडियो भी बच्चों को दिखाये जा रहे है। जिले में भी कुछ अच्छे विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के वीडियो तैयार किये गये है। इसका एक लाभ यह हो रहा है कि अब विषय के शिक्षक नहीं होने पर भी बच्चों की पढ़ाई में बाधा नहीं आ रही है।

यह भी पढ़े :  आंगनवाड़ी केन्द्रों को पोषण आहार प्रदाय करने का अनुबंध निरस्त

कमिश्नर श्री बहुगुणा एवं कलेक्टर श्री आर्य ने कक्षा में बच्चों से पूछा कि उन्हें पढ़ाई की यह नई तकनीक पसंद आ रही है या नहीं तो बच्चों ने बताया कि वीडियो के माध्यम से पढाई में उन्हें अच्छी तरह से समझ आ रहा है। बच्चे भी इस नई तकनीक के उपयोग से खुश है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.