श्रीलंका में बनेगा भव्य सीता माता मंदिर : सीएम कमलनाथ ने दिए निर्देश

0
66

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा योजना बनाने के निर्देश

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि श्रीलंका में भव्य सीता माता मंदिर (Sita Mata Mandir) का निर्माण किया जाएगा। निर्माण के संबंध में मध्यप्रदेश और श्रीलंका के अधिकारियों की एक समिति बनायी जाएगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं कि मंदिर निर्माण और साँची में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बौद्ध संग्रहालय, अध्ययन एवं प्रशिक्षण केन्द्र बनाने के लिए शीघ्र ही योजना बनाएं और उसका क्रियान्वयन करें। श्री कमल नाथ आज मंत्रालय में जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा के नेतृत्व में पहुँचे महाबौद्धी सोसायटी के प्रतिनिधि-मंडल के साथ हुई बैठक में चर्चा कर रहे थे। बैठक में महाबौद्धी सोसायटी अध्यक्ष श्री बनागला उपतिसा भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि श्रीलंका में सीता मंदिर के भव्य निर्माण के लिए शीघ्र ही एक समिति बनाएं, जिसमें मध्यप्रदेश एवं श्रीलंका सरकार के अधिकारियों के साथ महाबौद्धी सोसायटी के सदस्य भी शामिल हों। यह समिति मंदिर निर्माण के कार्यों पर सतत् निगरानी रखेगी, जिससे समय सीमा में मंदिर का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि मंदिर के डिजाइन को अंतिम रूप दिया जाए और इसके लिये इसी वित्तीय वर्ष में आवश्यक धन राशि भी उपलब्ध करवाई जाए, जिससे मंदिर का निर्माण शीघ्र हो सके।

यह भी पढ़े :  छिंदवाड़ा के सौसर में छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा जहा से हटाई गयी, वहा शिवराज सिंह ने की पूजा की

मुख्यमंत्री ने साँची में बौद्ध संग्रहालय, अध्ययन एवं प्रशिक्षण केन्द्र बनाने के लिए आवश्यक भूमि आवंटित करने के साथ ही यहाँ पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का संस्थान बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि इसके लिए शीघ्र ही कार्य-योजना बनायी जाए। मुख्यमंत्री ने बताया कि महाबोद्धी सोसायटी के अध्यक्ष तथा जापान और अन्य देशों की कई कंपनियों और अन्य संस्थाओं ने साँची में विभिन्न संरचनाओं के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता देने की पेशकश की है।

जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने हाल ही में श्रीलंका यात्रा के दौरान सीता मंदिर के निर्माण के संबंध में वहाँ की सरकार से हुई चर्चा की जानकारी दी। श्री शर्मा ने कहा कि अगर बेहतर वायु सेवाएँ उपलब्ध हों, तो श्रीलंका सहित बौद्ध धर्म को मानने वाले अन्य देशों में रह रहे श्रद्धालुओं को साँची आने में सुविधा होगी। इसी तरह, मध्यप्रदेश के लोगों को भी सीता मंदिर के दर्शन करने में आसानी होगी।

मुख्यमंत्री को इस मौके पर महाबौद्धी सोसायटी श्रीलंका के अध्यक्ष श्री बनागला उपतिसा ने बौद्ध की प्रतिमा, बौद्ध ग्रंथ एवं स्व-लिखित पुस्तक भेंट की। मंत्री श्री शर्मा ने भी श्रीलंका यात्रा के दौरान प्राप्त उपहार मुख्यमंत्री को भेंट किये।

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा अध्यात्म श्री मनोज श्रीवास्तव उपस्थित थे।

यह भी पढ़े :  Indian Railway : आज ये 10 ट्रेनें रहेंगी रद्द, 2 होली स्पेशल ट्रेन चलेंगी

Keywords : Madhya Pradesh News In Hindi, Kamal Nath Government, Kamal Nath, MP CM, Sita Mata Temple Construction,

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.