Homeदेशबांग्लादेश को 3 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक देगा सीरम इंस्टीट्यूट, हुई...

बांग्लादेश को 3 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक देगा सीरम इंस्टीट्यूट, हुई डील

- Advertisement -

भारत समेत दुनियाभर के देशों में कोरोना वैक्सीन बनाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। उम्मीद जताई जरी है कि साल 2021 में कोरोना वैक्सीन आ सकती है। कोरोना वैक्सीन की अहमियत को देखते हुए कई देशों में अभी से करार होने लग गया है। इसी कड़ी में बांग्लादेश ने भारत के साथ कोरोना वैक्सीन की 3 करोड़ खुराक को लेकर करार किया है। बांग्लादेश सरकार ने एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन की 3 करोड़ खुराक हासिल करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SII) और बेक्सीमेको फार्मास्यूटिकल्स के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया है।

बांग्लादेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, बेक्सीमेको फार्मास्यूटिकल्स और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने गुरुवार को ढाका में एक करार पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालिक, ढाका में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी और बेक्सीमेको फार्मास्यूटिकल्स के प्रबंध निदेशक (MD) नजमुल हसन पापोन उपस्थित थे। दोनों पक्षों के बीच हुए करार के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट बेक्सीमेको फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड (BPL) को कोरोना वैक्सीन प्रदान करेगा।

- Advertisement -

स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालिक ने कहा कि वैक्सीन बनने के बाद, सीरम इंस्टीट्यूट पहले चरण के तहत वैक्सीन की 3 करोड़ खुराक देगा और BPL इसे बांग्लादेश में लाएगा। डिलीवरी की लागत 5 अमेरिकी डॉलर यानि 425 बांग्लादेशी टका प्रति खुराक पर होगी। मालिक ने कहा वैक्सीन मिलने के बाद हम बांग्लादेश के 1.5 करोड़ लोगों को दवा देंगे क्योंकि एक व्यक्ति को वैक्सीन की दो खुराक की जरूरत होती है। बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन पर कई देशों की निगाहें है। इस वैक्सीन का दूसरे फेज में ट्रायल चल रहा है।

- Advertisement -
Khabar Satta Desk
Khabar Satta Deskhttps://khabarsatta.com
खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group