HomeदेशSCO शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे प्रधानमंत्री मोदी: विदेश...

SCO शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे प्रधानमंत्री मोदी: विदेश मंत्रालय

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग 10 नवंबर को ऑनलाइन आयोजित होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

चीनी प्रतिनिधमंडल का नेतृत्व करेंगे चिनफिंग
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री एससीओ के राष्ट्र प्रमुखों की परिषद के 20वें शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे जोकि 10 नवंबर को ऑनलाइन होगा। बैठक की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन करेंगे। चीनी प्रतिनिधमंडल का नेतृत्व राष्ट्रपति चिनफिंग कर सकते हैं।

- Advertisement -

रूस करेगा इस सम्मेलन की मेजबानी 
रूस इस सम्मेलन की मेजबानी करेगा। बता दें कि मई में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हुए गतिरोध के बाद से जारी तनाव के बाद यह पहला मौका होगा जब मोदी-जिनपिंग किसी मंच को साझा कर रहे होंगे। इससे पहले दोनों नेता जी-20 देशों के वर्चुअल सम्मेलन में अप्रैल में एक मंच पर आए थे।

2017 में भारत इस समूह में हुआ था शामिल
यह क्षेत्रीय समूह दुनिया की 42 प्रतिशत आबादी और वैश्विक जीडीपी के 20 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है। चीन, रूस, कजाखस्तान, कीर्गिस्तान, ताजीकिस्तान और उज्बेकिस्तान एससीओ के संस्थापक सदस्य हैं। एससीओ का मुख्यालय बीजिंग में है। भारत और पाकिस्तान 2017 में इस समूह में शामिल हुए थे।

- Advertisement -
Khabar Satta Desk
Khabar Satta Deskhttps://khabarsatta.com
खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group