Home देश PM Narendra Modi बोले - 'इस दिवाली पर लाेकल फॉर वोकल से मिलेगी कारोबार को नई चेतना'

PM Narendra Modi बोले – ‘इस दिवाली पर लाेकल फॉर वोकल से मिलेगी कारोबार को नई चेतना’

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी को सोमवार की सुबह करोड़ों की सौगात दी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चांदपुर औद्योगिक क्षेत्र से उद्यमी विपिन अग्रवाल, संपूर्णानंद स्टेडियम में बास्केट बाल खिलाड़ी प्रशांति सिंह और पक्के महाल में काल भैरव के पास गृहिणी नीलिमा मेहता से बातचीत की। इस दौरान कार्यक्रम का प्रसारण दशाश्वमेघ घाट, शूलटंकेश्वर, टीएफसी, सर्किट हाउस, एयरपोर्ट परिसर और कमिश्‍नरी में किया गया।

ऑनलाइन आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित किया और पीएम के कोरोना संक्रमण के दौरान किये गए उपायों और विकास को लेकर अपनी बात रखी। मुख्‍यमंत्री के संबोधन के बाद काशी के विकास पर आधारित एक संक्षिप्‍त वृत्‍तचित्र भी ऑनलाइन प्रसारित किया गया। सुबह 10.45 बजे पीएम ने बटन दबाकर ऑनलाइन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया।

- Advertisement -

तीन लोगों से की बातचीत

पीएम ने सबसे पहले सिगरा स्‍टेडियम में मौजूद बास्‍केटबॉल खिलाड़ी प्रश्‍ाांति सिंह से बातचीत की और बध्‍ााई के साथ उन्‍हें उज्‍जवल भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं दीं। वाराणसी में दीप पर्व के आयोजन को लेकर माहौल पर प्रशांति से परिचर्चा की। इस दौरान संपूर्णानंद स्‍टेडियम में खिलाडियों की सुविधा के लिए बने चेंजिंग रूम और आवासीय भवन पर बातचीत की। पीएम ने इस दौरान प्रशांति से कहा कि खेल जगत में बनारस की युवा पीढी और आगे आए। परिवार सहित दीपावली की परिवार को पीएम ने शुभकामनाएं दीं।

- Advertisement -

काल भैरव गली की निवासी नीलिमा मेहता से उन्‍होंने बात की और दीवाली के रौनक पर उनसे बातचीत काे आगे बढ़ाया तो आवाज डिसकनेक्‍ट हो गई। संवाद दोबारा कनेक्‍ट हुआ तो नीलिमा ने पीएम को प्रणाम किया और काल भैरव गली की साफ सफाई को लेकर भी पीएम ने पूछा तो उन्‍होंने बताया कि गली में बैठकर भोजन भी किया जा सकता है। पीएम ने कहा कि काशी लोग देखने आते हैं तो काशी की गली की रौनक भी होनी चाहिए। काशी की गलियों की साफ सफाई और उजाले के लिए अपनी अपेक्षाएं भी पीएम ने साझा कीं। बनारस के गलियों के शहर होने और यहां के कण कण की पवित्रता पर परिचर्चा कर काशी में पर्यटन की अपेक्षाएं भी जाहिर कीं।

यह भी पढ़े :  नहीं माने किसान, कई जगह पुलिस से झड़पें, निरंकारी मैदान में धरने की पेशकश ठुकराई, दिल्ली में बढ़ा तनाव
यह भी पढ़े :  10 जनपथ के चाणक्‍य अहमद पटेल का कोरोना से निधन, कांग्रेसियों के लिए थे हर मर्ज की दवा

इसके बाद पीएम ने चांदपुर औद्योगिक क्षेत्र से उद्यमी विपिन अग्रवाल से बातचीत की। उद्यमी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान कारोबार प्रभावित तो हुआ लेकिन प्रयासों में कोई कमी नहीं आई। काशी से निर्मित उत्‍पादों की खरीदारों और उपभोक्‍ताओं से संबंध संग कारोबारी गतिविधि भी बेहतर बने रहने की जानकारी देकर कोरोना संक्रमण काल में कारोबारी हालातों को रेखांकित किया। उन्‍होंने शहर में विकास कार्यों को लेकर अपनी बातें रखते हुए कारोबार को मिलने वाले लाभ को साझा किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने छाेटे उद्योगों पर बात करते हुए मालिक मैनेजर और उनके बेहतर चैंबर बनाने के साथ ही परिसर में कारीगरों के स्‍थान को बेहतर बनाने को लेकर अपने सुझाव भी रखे। कहा कि कारीगर को भी घर जाने का मन न हो एेसा माहौल कार्यालय या कारखाने का होना चाहिए। कहा कि दीवाली और त्‍योहार पर लोगों का ध्‍यान गया है और कारोबारी गतिविधि भी बढ़ रही है। लॉकडाउन के बाद कारोबार में आने वाले सुधार को लेकर भी पीएम ने परिचर्चा की। इस पर उद्यमी विपिन अग्रवाल ने बताया कि कोरोना काल के दौरान भी प्रश्‍ाासनिक सहयोग पर्याप्‍त हुआ, वहीं उन्‍होंने आत्‍मनिर्भरता के लिए प्रयासों के बारे में जानकारी दी।

- Advertisement -

बोले पीएम नरेंद्र मोदी

संवाद के क्रम में तीन लोगों से बातचीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने शहर में विकास कार्यों की जरूरत पर बल देते हुए शहर के विकास के लिए किए गए कार्यों को गिनाया। पूर्वांचल के लोगों के छोटी जरूरतों के लिए उपलब्‍धता की जानकारी दी। पीएम ने किसानों, कारोबारियों और आम नगारिकों के लिए काशी में किए गए सरकार के प्रयासों के बारे में अवगत कराते हुए भविष्‍य की योजनाओं की झलक भी दिखायी। रेहडी, ठेला पटरी कारो‍बारियों से लेकर बुनकरों तक पर बात करते हुए आर्थिक दिक्‍कतों को दूर करने के प्रयासों से अवगत कराया तो योजनाओं की एक-एक कर जरूरत और उसके लाभों से भी अवगत कराया।

यह भी पढ़े :  प्रेमिका के घर जहर पीने वाले प्रेमी की मौत, 13 दिन तक चला जिंदगी-मौत से संघर्ष

कहा कि काशी को काशी और काशी सभी को प्रकाशित करती है। काशी का आशीर्वाद साक्षात महादेव का आशीर्वाद है, ऐसे में कोई काम बड़ा नहीं हो सकता। पीएम ने दीपावली, गाेवर्धपन पूजा और भैयादूज की बधाई दी तो कारोबार को लेकर भी अपनी बात रखी। लोकल फाॅर वोकल अभियान के लिए दीपावली पर अपील करते हुए लोकल कारोबार को बढ़ाने और उत्‍पादों को बनाने वालों की दिवाली भी रोशन करने की अपील की। काशी वासियों से अपील किया कि देश के लोग और नौजवान जो पसीना बहा रहे हैं और कुछ करने की कोशिश करना चा‍ह रहे हैं उनका हौसला बढ़ाने की जरूरत है

आयोजन में काशी के लोग रहे शामिल

यह भी पढ़े :  गिरने की तैयारी में उद्धव सरकार ?: केंद्रीय मंत्री रावसाहब दानवे बोले, अगले दो-तीन महीने में महाराष्ट्र में फिर बनेगी BJP की सरकार

जेंद्र प्रसाद घाट पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री नीलकंठ तिवारी ने आयोजन स्‍थल का जायजा लिया और लोगों से संवाद भी किया। वहीं कमिश्नरी में मंडलायुक्त और डीएम पहुंचे तो एयरपोर्ट पर एयरोब्रिज के उद्घाटन की चल रही तैयारियों के बीच मछलीशहर सांसद वीपी सरोज, पिंडरा विधायक डॉ. अवधेश सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

अन्‍य स्‍थानों पर आयोजन के साथ ही जिन लोगों से पीएम ने वार्ता की वहां भी लोगों की भीड़ सुबह से मौजूद रही और लोगों में कार्यक्रम को कर उत्‍साह बना रहा। कई जगहों पर लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

पीएम संग संवाद के आयोजन में शामिल होने के लिए भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह भी पहुंचे। इस दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में पीएम नरेंद्र मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ता और अन्‍य लोग मौजूद रहे तो शूलटंकेश्वर महादेव परिसर में वर्चुअल उद्घाटन के मौके पर भाजपा कार्यकर्ता और स्थानीय लोगों की मौजूदगी रही।

- Advertisement -

Leave a Reply

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Khabar Satta Deskhttps://khabarsatta.com
खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,262FansLike
7,044FollowersFollow
786FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण संबंधी कानून आज से लागू, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दी मंजूरी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 लागू हो गया है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने...
यह भी पढ़े :  प्रेमिका के घर जहर पीने वाले प्रेमी की मौत, 13 दिन तक चला जिंदगी-मौत से संघर्ष

राज्यों सरकारों से सुप्रीम कोर्ट नाराज, कहा- राजनीति से ऊपर उठकर कोविड-19 को करो काबू

देश में कोरोना के लगातार बिगड़ रहे हालात को लेकर  उच्चतम न्यायालय ने राज्य सरकारों का फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा क कोविड-19 के...

PM मोदी के अहंकार ने जवान और किसान को आमने सामने खड़ा कर दिया: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए सैनिकों के इस्तेमाल की आलोचना करते हुए कहा है...

CM शिवराज के निर्देश के बाद ईरानियों के अवैध कब्जे पर चला बुल्डोजर, भारी पुलिस बल तैनात

भोपाल: भोपाल में ईरानियों के अवैध कब्जे पर आज जिला प्रशासन की टीम बड़ी कार्रवाई कर रही है। इसके मद्देनजर पुलिस की टीम ने...

सरकार की सख्ती पर भड़के किसान, जैजी बी और दिलजीत ने ‘वाहेगुरु’ के आगे की अरदास

जालंधर: केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 'दिल्ली चलो' मार्च के तहत किसानों का आंदोलन जारी है। इस बीच दिल्ली सरकार ने...
x