HomeदेशPM Modi Mann ki Baat: प्रधानमंत्री की अपील- देश के वीर सैनिकों...

PM Modi Mann ki Baat: प्रधानमंत्री की अपील- देश के वीर सैनिकों के लिए घर में एक दीया जलाएं

- Advertisement -

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित कर रहे हैं। मन की बात कार्यक्रम का यह 70वां संस्करण है। पीएम मोदी ने आज अपने संबोधन में देशवासियों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी। उन्होंने सावधानी से त्योहार मनाने की भी बात कही। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से देश के वीर सैनिकों के लिए घर में एक दीया जलाने की अपील की।

LIVE PM Modi Mann ki Baat Update:

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को लभी याद किया। उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर को हमने पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को खो दिया। मैं सबसे अधिक सम्मानपूर्वक उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

- Advertisement -

– प्रधानमंत्री ने आज कहा कि 31 अक्टूबर को, हम वाल्मीकि जयंती भी मनाएंगे। मैं महर्षि वाल्मीकि को अपनी श्रद्धांजलि देता हूं। महर्षि वाल्मीकि के उदात्त आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करते रहते हैं। वह करोड़ों गरीबों और दलितों के लिए एक बड़ी उम्मीद है।

– प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आपसे एक वेबसाइट पर जाने का आग्रह करता हूं – http://ekbharat.gov.in – यह राष्ट्रीय एकीकरण के अभियान को आगे बढ़ाने के हमारे कई प्रयासों को प्रदर्शित करता है; इसका एक दिलचस्प कोने है – दिन के लिए वाक्य, जिसमें हम सीखते हैं कि कैसे एक वाक्य को अंतर में बोलना है।

- Advertisement -

– पीएम नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में अम्बेडकर को भी याद किया। उन्होंने कहा कगि पिछली सदी में, हमारे देश में हमारे पास डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जैसे साहित्यकार थे जिन्होंने संविधान के माध्यम से हम सभी के बीच एकता स्थापित की।

– मन की बात के दौरान प्रधानमत्री मोदी ने सरदार पटेल को भी याद किया। उन्होंने कहा कि कुछ ही दिनों बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म जयंती, 31 अक्टूबर को हम सब ‘राष्ट्र्रीय एकता दिवस’ के तौर पर मनाएंगे। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने अपना पूरा जीवन एकजुटता के लिए समर्पित कर दिया। वे विविधता में एकता का मंत्र हर भारतीय के मन में जगाने वाले थे।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि  जरा उस लौह पुरुष की छवि की कल्पना कीजिए जो राजे-रजवाड़ों से बात कर रहे थे, पूज्य बापू के जन-आंदोलन का प्रबंधन कर रहे थे, साथ ही अंग्रेजों से लड़ाई भी लड़ रहे थे।

– पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हमें अपनी चीजों पर गर्व होता है तो दुनिया में भी उनके प्रति जिज्ञासा बढ़ती है। जैसे हमारे आध्यात्म ने, योग ने पूरी दुनिया को आकर्षित किया है।हमारे कई खेल भी दुनिया को आकर्षित कर रहे हैं।

– प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात के दौरान खादी को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि खादी की लोकप्रियता तो बढ़ ही रही है साथ ही दुनिया में कई जगह खादी बनाई भी जा रही है। मेक्सिको में एक जगह है ‘ओहाका (Oaxaca)’। इस इलाके में कई गांव ऐसे हैं जहां स्थानीय ग्रामीण खादी बुनने का काम करते हैं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि दिल्ली के Connaught Place के खादी स्टोर में इस बार गांधी जयंती पर एक ही दिन में एक करोड़ रुपये से ज्यादा की खरीदारी हुई। इसी तरह कोरोना के समय में खादी के मास्क भी बहुत popular हो रहे हैं।

– पीएम मोदी ने लोगों से देश के वीर सैनिकों के लिए घर में एक दीया जलाने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने वीर जवानों को याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें अपने जांबाज सैनिकों को भी याद रखना है, जो इन त्योहारों में भी सीमाओं पर डटे हैं। भारत माता की सेवा और सुरक्षा कर रहे हैं। हमें घर में एक दीया, भारत माता के वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी जलाना चाहिए।

– प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लॉकडाउन में हमने समाज के उन साथियों को और करीब से जाना है जिनके बिना हमारा जीवन बहुत मुश्किल हो जाता। कठिन समय में ये आपके साथ थे, अब अपने पर्वों में अपनी खुशियेां में भी हमें इनको साथ रखना है।

–  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब हम त्योहार की बात करते हैं, तैयारी करते हैं, तो सबसे पहले मन में यही आता है कि बाजार कब जाना है? उन्होंने कहा कि इस बार जब आप खरीदारी करने जाएं तो ‘Vocal for Local’ का अपना संकल्प अवश्य याद रखें। बाजार से सामान खरीदते समय हमें स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देनी है। उन्होंने कहा कि आज जब हम Local के लिए Vocal हो रहे हैं तो दुनिया भी हमारे Local products की fan हो रही है। हमारे कई Local products में Global होने की बहुत बड़ी शक्ति है।

– प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज विजयादशमी यानि दशहरे का पर्व है। इस पावन अवसर पर आप सभी को पर्व की शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि दशहरा संकटों पर धैर्य की जीत का त्योहार है। आज आप सभी लोग संयम के साथ त्योहारों को मनाते हुए बड़े संयम के साथ रह रहे हैं। इसलिए COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में, हम लड़ रहे हैं, जीत निश्चित है।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने आज अपने संबोधन में देशवासियों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी। उन्होंने सावधानी से त्योहार मनाने की बात कही।

गौरतलब है कि10 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम के 70 वें संस्करण के लिए लोगों से सुझाव मांगे थे। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा था कि मन की बात उत्कृष्ट नागरिकों की प्रेरणादायक यात्राओं को साझा करने और पावरटाइटल परिवर्तन के विषयों पर चर्चा करने का एक शानदार अवसर प्रस्तुत करता है। इस महीने का कार्यक्रम 25 तारीख को होगा। NaMo App, MyGov पर अपने विचारों को साझा करें और अपना संदेश रिकॉर्ड करें।

मन की बात के पिछले संस्करण में पीएम मोदी ने लोगों को अपनी कहानी कहने के लिए प्रोत्साहित किया। मन की बात एक रेडियो कार्यक्रम है, जिसे हर महीने के आखिरी रविवार को ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित किया जाता है, जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री देश के साथ बातचीत करते हैं। मन की बात के लिए आप 1922 भी डायल कर सकते हैं, जिसके बाद आपको एक कॉल आएगा, जिसमें आप अपनी पसंदीदा भाषा चुन सकते हैं और अपनी क्षेत्रीय भाषा में ‘मन की बात’ कार्यक्रम सुन सकते हैं।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
Khabar Satta Deskhttps://khabarsatta.com
खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता

Popular (Last 7 Days)

seoni-rishwat-case

सिवनी: जिला चिकित्सालय में कार्यरत ठेकेदार से रिश्वत लेते NRHM का कार्यपालन यंत्री Bhopal...

0
सिवनी 20 जुलाई (लोकवाणी) मध्यप्रदेश की विशेष स्थापना पुलिस लोकायुक्त जबलपुर ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में पदस्थ प्रभारी कार्यपालन यंत्री ऋषभ जैन को सिवनी...
bijli

सिवनी: बंडोल परासिया में गिरी आसमानी बिजली, 4 झुलसे, 2 गंभीर

0
सिवनी। जनपद पंचायत सिवनी थाना क्षेत्र बंडोल के ग्राम पंचायत परासिया में मंगलवार को दोपहर आसमानी बिजली गिरने से 4 लोग झुलस गए।प्राप्त जानकारी के...
mp police vacancy

सिवनी का आरक्षक Chhindwara में कार से शराब Smuggling करता धराया, 5 लाख की...

0
छिंदवाड़ा। देहात पुलिस ने शनिवार देर रात उमरेठ मार्ग पर घेराबंदी कर एक कार और बाइक सवार को पकड़ा. तलाशी के दौरान कार में 60...

सिवनी से छिंदवाड़ा ले जा रहे थे Black Dog शराब, छिंदवाड़ा-नागपुर के आरोपित गिरफ्तार

0
सिवनी। पुलिस अधीक्षक सिवनी कुमार प्रतीक द्वारा अवैध गतिविधियों में नियंत्रण हेतु कारगर कार्यवाही हेतु सभी थाना प्रभारियो को निर्देशित किया गया हैं.जिसके पालन में...
aaropan-seoni

सिवनी: आरोपण पौधरोपण मुहिम में आज से जन जागरूकता अभियान की शुरुआत…!

0
सिवनी। आज दिनांक 18 जुलाई 2021 आरोपण संगठन द्वारा जैतपुर कला जिला सिवनी में किया गया पौधरोपण । पौधरोपण स्कूल, मंदिर में किया गया। साथ...
T-11-Baagh

सिवनी से भोपाल भेजा गया टी-11 बाघ की उपचार के दौरान मौत

0
भोपाल/ सिवनी । मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के पेंच नेशनल पार्क से 13 जुलाई को घायल अवस्था में उपचार के लिये वन विहार भोपाल...
mvm-seoni

सिवनी: कोरोना पॉजिटिव अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी महर्षि विद्या मंदिर में – MPPSC Exam

0
सिवनी: म.प्र. लोक सेवा आयोग, इन्दौर के द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 दिनांक 25 जुलाई 2021 दिन रविवार को जिला मुख्यालय सिवनी के 19 परीक्षा...
DHS Chhattisgarh Recruitment 2021

DHS Chhattisgarh Recruitment 2021: स्टाफ नर्स के 267 पदों पर हो रही भर्ती, जल्द...

0
DHS Chhattisgarh Recruitment 2021: स्वास्थ्य सेवा (डीएचएस) छत्तीसगढ़ भर्ती 2021: स्वास्थ्य सेवा (डीएचएस) निदेशालय, छत्तीसगढ़ द्वारा स्टाफ नर्स (Staff Nurse) के 267 पदों पर आवेदन...
seoni kotwali

सिवनी: गोवंश के कुख्यात अपराधी हाकिम जमील का किया गया NSA, 08 नग गौवंश...

0
सिवनी। पुलिस अधीक्षक सिवनी कुमार प्रतीक द्वारा सभी राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को गौवंश की घटनाओं पर अंकुश लगाने हेतु निर्देशित किया गया है।दिनांक...
MP Police GK In Hindi 2020

MP Police GK In Hindi 2020 : म0प्र0 पुलिस भर्ती के लिए जरूरी जनरल...

0
MP Police GK In Hindi 2020 : म0प्र0 पुलिस जनरल नॉलेज 2020 MP Police GK In Hindi 2020 Hindi | मध्य प्रदेश पुलिस सामान्य...
- Advertisment -