Tuesday, May 24, 2022

Holi 2022 : इस साल के त्योहार के लिए घर पर बनाएं होली विशेष पकवान!

रंगों के इस त्योहार में, प्रत्येक घर में विभिन्न व्यंजन तैयार किए जाते हैं, जो न केवल अच्छे लगते हैं, बल्कि वे बहुत स्वादिष्ट भी होते हैं। इनमें से कुछ व्यंजन विशेष रूप से होली के अवसर पर तैयार किए जाते हैं, जो अन्य दिनों में घर पर नहीं बनाए जाते हैं।

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

होली का त्यौहार बहुत रंगीन होता है, लोग एक दूसरे को रंगों में भिगो रहे हैं। लाल, पीले, हरे, नीले और कई अन्य रंगों के साथ, लोगों के जीवन भी इस दिन रंगीन होते हैं और उनके रिश्ते भी उज्जवल होते हैं। होली खुशी का त्योहार है। होली रिश्तों का त्योहार है। होली प्यार और खुशियों का त्योहार है। यह जीवन की कई यादों को वापस लाने का त्योहार है। यह एकमात्र त्योहार है जिसमें मिठाई और मसालेदार भोजन (Holi 2022 traditional food) एक साथ लिया जाता है

रंगों के इस त्योहार में, प्रत्येक घर में विभिन्न व्यंजन तैयार किए जाते हैं, जो न केवल अच्छे लगते हैं, बल्कि वे बहुत स्वादिष्ट भी होते हैं। इनमें से कुछ व्यंजन विशेष रूप से होली के अवसर पर तैयार किए जाते हैं, जो अन्य दिनों में घर पर नहीं बनाए जाते हैं। त्योहार के दिन इन खाद्य पदार्थों का अत्यधिक महत्व है। भारत में कोई भी त्योहार मिठाइयों और खासियतों के बिना पूरा नहीं होता।

- Advertisement -

यद्यपि भारत में बने सभी व्यंजन विभिन्न क्षेत्रों में अपना नाम और रंग बदलते हैं, लेकिन उनका स्वाद थोड़ा कम नहीं होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो होली के मौके पर घर पर बनाए जाते हैं और ये व्यंजन एक दूसरे के जीवन में मिठास लाते हैं। अंदर आओ, एक नज़र डाले और खुद इसका आनंद लें!

यह भी पढ़े :  बड़ी खबर: बैंकों में FD कराने वालों की होगी बल्ले बल्ले, अब मिलेगा 7.90 फीसदी तक का ब्याज; जानें पूरी डिटेल

गुजिया: Gujiya

गुजिया होली के लिए बनाये गए विशेष खाद्य पदार्थों में से एक है। तली-कुरकुरे मिठाई को विशेष रूप से होली के दिन घर पर बनाया जाता है, जिसमें मावा, नारियल और मूंगफली का स्वादिष्ट मिश्रण होता है। इसकी खुशबू सभी को मोहित कर देगी। होली के लिए गुजिया एक विशेष मिठाई है, इसमें कोई दम नहीं है

गोलगप्पा (पानी पुरी): Golgappa (Panipuri)

- Advertisement -

‘गोलगप्पा’ नाम बहुत ही आकर्षक है। कई स्थानों पर इस पदार्थ को ‘पानी पुरी’ भी कहा जाता है। लाल और खट्टे, मसालेदार, मीठे, चटपटे पानी के साथ कुरकुरी पूड़ी खाने का शौक किसे नहीं होगा? इसलिए होली के दिन यह विशेष नाश्ता बनाना आवश्यक है।

दाल कचौरी: Dal Kachori

सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट स्नैक्स में से एक है ‘दाल कचोरी’। इस पदार्थ का सिर्फ एक बाईट अपनी उत्कृष्ट स्वाद के साथ अपनी जीभ और पेट को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त है। मसाले और मैदा से बना , यह कुरकुरी तली हुई कचौरी हरी और मीठी चटनी के साथ परोसी जाती है।

ठंडाई: Thandai

- Advertisement -

जब हम होली के बारे में सोचते हैं, तो यह असंभव है कि ठंड का विषय नहीं आएगा। इस व्यंजन के लिए हर किसी का एक अलग नुस्खा है। दूध में कई मसाले मिला कर, उनके मिश्रण का उपयोग ठंडाई बनाने के लिए किया जाता है। कुछ लोग इसमें भांग भी मिलाते हैं। यह एक स्वादिष्ट स्प्रिंग ड्रिंक है।

यह भी पढ़े :  ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे : मस्जिद के अंदर जहां शिवलिंग मिला था उस इलाके को सील करें, वाराणसी कोर्ट का आदेश

कांजी वड़ा: Kanji Wada

‘कांजी वड़ा’ एक सुपर कुरकुरा व्यंजन है और इसका खट्टा, मसालेदार और चटपटा स्वाद आपको प्रेरित करता है। यह पदार्थ वास्तव में माउथवॉश है। तो इस होली आप इस व्यंजन को घर पर भी बना सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article