CTET EXAM DATE 2020: CBSE ने परीक्षा तिथि का अपडेट जारी किया

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

ctet exam date 2020

CTET EXAM DATE 2020: CBSE ने परीक्षा तिथि का अपडेट जारी किया सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट  (CTET) एग्जाम की तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया जाएगा, कब आयोजित किया जाएगा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से इस बारे में अभी तक कोई नई तारीख घोषित नहीं की गई है। CBSE ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वह तैयारियां पूरी रखें ताकि यदि अचानक परिषद की घोषणा की गई तो उन्हें कोई परेशानी ना हो। बोर्ड की तरफ से जारी लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक जब देशभर में कोविड-19 से जुड़ी परिस्थियां सामान्य हो जाएंगी, तब एग्जाम की तारीखों का ऐलान किया जाएगा. ऐसे में सीबीएसई सीटेट 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे एग्जाम की तैयारी करते ताकि परीक्षा होने पर अपना 100 फीसदी दे सकें.

CTET EXAM DATE 2020

सीबीएसई की तरफ से सीटेट 2020 एग्जाम 5 जुलाई को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाना था. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए परीक्षा को टाल दिया गया और बोर्ड की तरफ से अभी तक एडमिट कार्ड भी नहीं जारी किया गया है. इसलिए सीबीएसई सीटेट एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in समय-समय पर चेक करते रहे. 

क्या है सीटेट?

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी कि सीटेट की परीक्षा केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए पास करना जरूरी होता है. बिना सीटेट की परीक्षा पास किए कोई भी अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय में निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर सकता है. सीटेट का सर्टिफिकेट 9 वर्षों तक वैलिड रहता है.

सीटेट परीक्षा के लिए दो एग्जाम आयोजित किए जाते हैं. पहला पेपर उन छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं, जबकि दूसरा पेपर उन छात्रों के लिए आयोजित किया जाता जो 8वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं.

CBSE CTET 2020 Admit card How to Download

सीबीएसई सीटेट एडमिट ऐसे करें डाउनलोड:
1-सीबीएसई सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं.
2-विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जानें के बाद एडमिट कार्ड 
3-विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.
4- अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
5-सीबीएसई सीटेट एग्जाम एडमिट कार्ड आपके सामने होगा.
6-सीबीएसई सीटेट एग्जाम एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें. 

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Exit mobile version