Home देश केरल में सभी पुलिस स्टेशन होंगे चाइल्ड फ्रेंडली, बिना डर शिकायत दर्ज करा सकेंगे बच्चे

केरल में सभी पुलिस स्टेशन होंगे चाइल्ड फ्रेंडली, बिना डर शिकायत दर्ज करा सकेंगे बच्चे

तिरुवनंतपुरम। केरल पुलिस ने बड़ी पहल करते हुए मौजूदा पुलिस स्टेशनों को ‘चाइल्ड फ्रेंडली’ बनाने का काम शुरु कर दिया है। इसका मकसद बच्चों के लिए एक ऐसा माहौल बनाना है, जहां वह बिना किसी डर के शिकायतें दर्ज करा सकें। केरल के पुलिस महानिदेशक लोकनाथ बेहरा ने शनिवार को राज्य के 15 पुलिस स्टेशनों में ‘चाइल्ड फ्रेंडली’ केंद्रों का उद्घाटन किया।

बेहरा ने कहा कि केरल पुलिस ऐसा माहौल बनाने की कोशिश कर रही है जहां बच्चे बिना किसी डर के शिकायतें दर्ज करने के लिए आ सके। इस कार्यक्रम में पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

- Advertisement -

‘चाइल्ड फ्रेंडली’ पुलिस स्टेशनों की अवधारणा 2006 में उन बच्चों को खुश करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी, जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए अपने परिजनों के साथ पुलिस स्टेशनों आते हैं। इस तरह के केंद्र बच्चों और अन्य लोगों को पुलिस स्टेशनों के कामकाज और पुलिस अधिकारियों के काम को समझने में मदद करेंगे।

वर्तमान में राज्य के 85 पुलिस स्टेशनों में ऐसे ‘चाइल्ड फ्रेंडली’ केंद्र हैं। राज्य के पुलिस प्रमुख ने कहा कि तीन महीनों के भीतर 12 और पुलिस स्टेशनों में सिस्टम को लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केरल पुलिस का लक्ष्य सभी पुलिस स्टेशनों में बाल अनुकूल केंद्र शुरू करना है।

- Advertisement -

डीजीपी ने कोल्लम जिले के चयडामंगलम, पठानापुरम, कोल्लम जिले के अंचल, इंफोपार्क पुलिस स्टेशन, साइबर पुलिस स्टेशन, एर्नाकुलम ओट्टापलम में महिला पुलिस स्टेशन, पलक्कड़ जिले के मालमपुझा, नीलांबुर, तनूर, मलप्पुरम जिले के चंगारामकुलम, कन्नूर जिले के पनूर और अधूर, राजापुरम और बादुद्दुकल जिले में ‘चाइल्ड फ्रेंडली’ केंद्रों का उद्घाटन किया।

यह भी पढ़े :  उद्धव सरकार ने 4 राज्यों से आने वाले लोगों के लिए अनिवार्य किया RT-PCR टेस्ट

बता दें कि त्रिशूर शहर में ओल्लूर पुलिस स्टेशन को केरल के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन के लिए गृह मंत्रालय का 2019 का पुरस्कार मिला है। पठानमथिट्टा और मन्नुथी पुलिस स्टेशन को राज्य के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन के लिए 2019 में मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया था।

- Advertisement -

Leave a Reply

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Khabar Satta Deskhttps://khabarsatta.com
खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,273FansLike
7,044FollowersFollow
783FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

भारत में कोरोना की वैक्सीन जनवरी तक आने की उम्मीद, ट्रायल अंतिम चरण मेंः गुलेरिया

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की वैक्सीन को लेकर एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने करोड़ों लोगों को...
यह भी पढ़े :  कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के बीच अधीर रंजन ने ओम बिरला को लिखा पत्र, शीतकालीन सत्र बुलाने की मांग

अमेरिकी में स्थायी निवास और ग्रीन कार्ड में भी अब राहत

वाशिंगटन। अमेरिका में रहने वाले भारतीय पेशेवरों के लिए सीनेट ने एक प्रस्ताव पारित कर राहत भरी खबर दी है। सीनेट से सर्वसम्मति से प्रस्ताव...

हाफिज सईद के बाद जमात-उद-दावा के प्रवक्ता को पाक अदालत ने सुनाई सजा, 15 साल रहेगा जेल में

लाहौर। पाकिस्तान में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के बाद जमाद-उद-दावा के प्रवक्ता, याहया मुजाहिद को पाकिस्तान अदालत ने सजा सुनाई है। एब...

रेट्रो के सफ़र पर ले जाएगा कियारा आडवाणी की फ़िल्म ‘इंदू की जवानी’ का नया गाना, देखें वीडियो

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा चाहे जिस दौर में पहुंच जाए, मगर रेट्रो का सुरूर ज़हन से नहीं जाता। फ़िल्ममेकर्स किसी ना किसी बहाने दर्शकों को...

Bigg Boss 14: एजाज़ ख़ान और जैस्मिन भसीन ने एक दूसरे के कैरेक्टर पर उछाला कीचड़, बोले- ‘भाड़े का कैरेक्टर’

नई दिल्ली। टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन जब ‘बिग बॉस 14’ में आई थीं तब दर्शकों को उनकी एक अलग पर्सनैलिटी देखने को मिली थी।...
x