हेयर स्टाइल के नुकसान : हर फंक्शन से पहले हेयर स्टाइल बदलने का है शौक, तो जरूर पढ़ें खबर

0
99

Hair Style Side Effects in hindi

हेयर स्टाइल के नुकसान  बहुत सारे होते हैं। आज कल कुछ अलग दिखने के लिए लोग बालों के अलग-अलग तरह के हेयरस्टाइल अपनाते हैं। ताकि अच्छा दिखें, बालों को अच्छा और स्टाइलिश बनाने के लिए हेयर स्टाइल्स आजमाते हैं। लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि ये तरीके बालों की सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। क्योंकि हम बालों को सीधा करने के लिए हेयर स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट जैसी मशीनों का इस्तेमाल करते हैं जो बालों को कमज़ोर बनाती है। इसके कारण बालों के झड़ने, उनके चमक खोने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि बालों की त्वचा बहुत ही नाज़ुक होती है ज़रा सी असावधानी महंगी साबित हो सकती है। हरिभूमि की स्पेशल रिपोर्ट में आपको हेयर स्टाइल के साइड इफेक्ट(Side Effects of Hair Style) बताएंगे। हेयर स्टाइल से हमारे बालों में रूसी हो जाती है।यह समस्या युवाओं में ज़्यादा देखने को मिलती है क्योंकि वो रोज़ कही ना कही जाते है और बालों को नया लुक देते हैं। जिससे हम यह भूल जाते हैं कि हेयर स्टाइल के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं  अगर आप भी पार्टी और फंक्शन के मुताबिक अपने  हेयर स्टाइल में बदलाव करके अपनी खूबसूरती को बढ़ाना पंसद करती हैं। लेकिन, क्या कभी आपने हेयरस्टाइल के नुकसान के बारे में कभी सोचा या सुना है। जी हां, आज हम आपको हेयरस्टाइल के नुकसान यानि बालों को होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे जानकर आप अपने बेजान और पतले और रूखे बालों को फिर से घना और लंबा बना सकेंगी।

हेयर स्टाइल के नुकसान (Hair Style ke Nuksan)- रूखे और बेजान बाल (Dry Hair)

हेयर स्टाइल के लिए स्ट्रेटनिंग करना पहला ऑप्शन(option) होता है। जिसे हम खाने की तरह इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको पता है कि स्ट्रेटनिंग कि सबसे बड़ा इफेक्ट्स क्या है?स्ट्रेटनिंग से बालों को रुखापन का सामना करना पड़ता है। क्योंकि स्ट्रेटनिंग की हीट और केमिकल्स से बालों के नैचुरल ऑयल्स खत्म हो जाते हैं और बालों के लचीलेपन में भी कमी आती है। इससे बाल रूखे और अनसुलझे से हो जाते हैं। 

हेयर स्टाइल के नुकसान(Hair Style ke Nuksan)- बालों की जड़ें कमज़ोर होती है(Weak Scalp)

हेयर स्टाइल से हम अलग अलग लुक के लिए कई तरह के बालों का स्टाइल बांधते हैं रबड़ बैंड से बाल ज़्यादा कस के बांध जाते हैं। जिसके कारण बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती है और बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। हेयर स्टाइल बालों की जड़ों को प्रभावित करता है। 

हेयर स्टाइल के नुकसान(Hair Style ke Nuksan)- बालों की ग्रोथ को करते हैं कम(Hair Growth)

म बालों को जूड़े से बांधते हैं यह अक्सर इस्तेमाल होने वाला हेयर स्टाइल है। लेकिन हमेशा बालों को जूड़े में बांधे रखना ठीक नहीं। क्योंकि इससे स्कैल्प और रूट्स में आया पसीना सूख नहीं पाता जिसके कारण बालों को सांस(ब्रीद) लेने का मौका भी नहीं मिलता पाता। जिसकी वजह से बाल बहुत जल्दी ही स्मेली और ग्रीसी हो जाते हैं। इसके अलावा हमेशा जुड़ा बंधे होने की वजह से बालों में स्ट्रैंड्स में ब्रेक आ जाता है , जिससे उनकी शाइन भी प्रभावित होती है। 

हेयर स्टाइल के नुकसान(Hair Style ke Nuksan) – पतले और टूटते है बाल ( Thin And Hair Loss)

कुछ हेयर स्टाइल को महिलाएं इसलिए भी बनाती हैं उनको बनाने में बहुत कम समय लगता है। जैसे खुले बाल, पोनी, जुड़ा आदि क्योंकि ये हेयरस्टाइल काफी स्टाइलिश और हॉट लुक भी देते है। कॉलेज गर्ल्स जूड़ा हेयरस्टाइल ही ज्यादा फॉलो करती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इन हेयर स्टाइल से बाल कितने प्रभावित होते हैं। इससे हेयर फॉल जैसी समस्या होती है जिससे बाल पतले हो जाते हैं।

हेयर स्टाइल के नुकसान(Hair Style ke Nuksan) – हेयर स्टाइल उत्पादों का असर( Hair Style Product)

हेयर स्टाइल बनाने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं जैसे क्रीम, शैंपू, आदि जो हमारे बालों के स्वास्थ के लिए अच्छे साबित नहीं होते। 

लगातार इसका इस्तेमाल हमारे बालों को बहुत बुरा प्रभावित करता है। हमें ऐसे हेयर स्टाइल का चुनाव करना होगा जो हमारे बालों के लिए अच्छे हो।





Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.