Thursday, August 18, 2022
Homeअच्छी खबरमिलीए भारत के सबसे उम्रदराज 1971 में हुए Indo-Pak युद्ध के...

मिलीए भारत के सबसे उम्रदराज 1971 में हुए Indo-Pak युद्ध के नायक मिया गुल खान से

Meet Mia Gul Khan, India's oldest hero of the 1971 war against Pakistan

- Advertisement -

1971 के युद्ध नायक मिया गुल खान ने सशस्त्र सेना को पूर्व सैनिक दिवस की बधाई दी: भारतीय सेना की 73 वर्षीय राइफलमैन (सेवानिवृत्त) मिया गुल खान ने शुक्रवार को माछल सेक्टर में सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस के अवसर पर भारतीय सेना को शुभकामनाएं दीं। 

खान लगभग 40 साल पहले सेवानिवृत्त हुए थे और 1971 के सबसे पुराने युद्ध नायक हैं। भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ, फील्ड मार्शल केएम करियप्पा, ओबीई द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के सम्मान और सम्मान के रूप में सशस्त्र बल वयोवृद्ध दिवस प्रत्येक वर्ष 14 जनवरी को मनाया जाता है। 

- Advertisement -

उन्होंने 1947 के युद्ध में भारतीय सेना की जीत का नेतृत्व किया, 15 जनवरी 1949 को कमांडर-इन-चीफ बने और 14 जनवरी 1953 को सेवानिवृत्त हुए।

वयोवृद्ध दिवस मनाना हमारे उन दिग्गजों की निस्वार्थ भक्ति और बलिदान को स्वीकार करने का एक अनूठा तरीका है, जिन्होंने अपने प्रमुख वर्षों के दौरान देश की सेवा की है और अभी भी विभिन्न क्षमताओं में ऐसा करना जारी रखते हैं। 

- Advertisement -

1971 में पाकिस्तान के खिलाफ जंग में हिस्सा लेने वाली मिया गुल खान ने इस खास मौके पर सशस्त्र बलों का शुक्रिया अदा किया

1971 का भारत-पाक युद्ध उपमहाद्वीप के इतिहास में एक निर्णायक क्षण था, जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश स्वतंत्र हो गया। इसने थल सेना, वायु सेना और नौसेना सहित भारतीय सशस्त्र बलों की प्रगति को स्थापित किया।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group