Brush Stroke

शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोक्यूरेंसी विधेयक पेश करेगी मोदी सरकार

Cryptocurrency Bill

Brush Stroke

द क्रिप्टोक्यूरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल

Art Critic, Gagosian Gallery

Brush Stroke

रिपोर्टों के अनुसार, बिल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण के लिए एक रूपरेखा की सुविधा प्रदान करना चाहता है।

Brush Stroke

यह भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने का भी प्रयास करता है, कुछ अपवादों को क्रिप्टोकरेंसी की अंतर्निहित तकनीक और इसके उपयोग को बढ़ावा देने की अनुमति देता है।

Brush Stroke

निवेशकों को भ्रामक दावों के साथ लुभाने के लिए देश में ऐसी डिजिटल मुद्राओं के कथित दुरुपयोग पर बहस के बीच क्रिप्टोकुरेंसी विधेयक पेश किया गया है।

Brush Stroke

इस महीने की शुरुआत में, पीएम मोदी ने कहा था कि सभी लोकतांत्रिक देशों को क्रिप्टोकरेंसी पर एक साथ काम करने और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यह गलत हाथों में न जाए। उन्होंने यह भी बताया कि अति-आशाजनक और गैर-पारदर्शी विज्ञापन द्वारा युवाओं को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है, जिसे रोकने की आवश्यकता है।

Brush Stroke

वर्चुअल करेंसी का उदाहरण देते हुए पीएम मोदी ने कहा, “उदाहरण के लिए क्रिप्टोकरेंसी या बिटकॉइन को लें। यह जरूरी है कि सभी देश मिलकर इस पर काम करें और सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में न जाए, जो हमारे युवाओं को खराब कर सकता है।

Brush Stroke

भले ही कई निजी प्रतिष्ठानों ने क्रिप्टोकरंसी को एक आकर्षक निवेश विकल्प के रूप में पेश किया है, भारतीयों के एक बड़े हिस्से ने अत्यधिक अस्थिर डिजिटल मुद्राओं में निवेश किया है, एक ऐसा बाजार जो अभी तक सरकार द्वारा विनियमित नहीं है।

Brush Stroke

Cryptocurrency Bill

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा क्रिप्टोकरेंसी के संबंध में एक उच्च-स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के कुछ दिनों बाद, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद के शीतकालीन सत्र में पेश करने के लिए ‘द क्रिप्टोक्यूरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021’ को सूचीबद्ध किया है। 29 नवंबर से शुरू हो रहा है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी बिल भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने का प्रयास करता है, कुछ अपवादों को क्रिप्टोकरेंसी की अंतर्निहित तकनीक और इसके उपयोग को बढ़ावा देने की अनुमति देता है।